Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

अजवाइन का इस तरह सेवन से दूर होगी पेट से जुड़ी हर परेशानी

aber news. कुदरत ने हमें कई औषधि प्रदान की है जिसमें से एक है अजवाइन, अजवाइन खाने का स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत से जुड़े लाभ भी  पहुंचाती है। य...


aber news. कुदरत ने हमें कई औषधि प्रदान की है जिसमें से एक है अजवाइन, अजवाइन खाने का स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत से जुड़े लाभ भी  पहुंचाती है। ये अशोध्य गुणों से भररपुर होती है और इससे कई तह की बीमारियों स छुटकारा भी मिलता है। आज हम आपको बताएंगे इसके लाजवाब फायदे -

1-खाना खाने के बाद भारीपन होने पर1 चम्मच अजवाइन को चुटकी भर अदरक के पाउडर के साथ खाने से फायदा मिलता है। 

2-कई लोगों को पेट संबंधी समस्याएं रहती हैं जैसे की कब्ज. इसके लिए रोजाना खाना खाने के बाद गुनगुने पानी के साथ आधा चम्मच अजवाइन का सेवन करें. इससे कब्ज की परेशानी दूर होगी। 

3-गुर्दे की पथरी के इलाज के लिए अजवाइन बहुत लाभकारी है. अजवाइन, शहद और सिरका का लगातार 15 दिनों तक सेवन करने से फायदा मिलता है। 

4-अस्थमा के इलाज के लिए भी अजवाइन बहुत फायदेमंद मानी जाती है. रोजाना दिन में 2 बार अजवाइन के साथ गुड का सेवन करने से लाभ मिलता है। 

5-पेट दर्द से परेशान हैं तो अजवाइन और नमक का सेवन गुनगुने पानी के साथ करें। 

6-पीरियड्स में होने वाली दर्द से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन का पानी बहुत लाभदायक है. रात को 1 गिलास पानी में 1 चम्मच अजवाइन डालकर भिगो कर रख दें. सुबह इस पानी को पी लें। 

No comments