Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

2013 से भारत नहीं जीत पाया कोई आईसीसी ट्राफी, इन कप्तानों ने किया था कमाल

 नई दिल्ली। 2013 के बाद से टीम इंडिया कोई भी आईसीसी ट्राफी नहीं जीत पाई है। वल्र्ड टेस्ट चैंपियाशिन जीतने का उसके पास मौका था पर वह भी उसने...

 नई दिल्ली। 2013 के बाद से टीम इंडिया कोई भी आईसीसी ट्राफी नहीं जीत पाई है। वल्र्ड टेस्ट चैंपियाशिन जीतने का उसके पास मौका था पर वह भी उसने गंवा दिया। भारतीय क्रिकेट टीम को न्यूजीलैंड के हाथों आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में आठ विकेट से हार मिली. इसी के साथ भारत का आठ साल बाद कोई आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना टूट गया. यही नहीं, इस फाइनल में विराट कोहली की साख भी दांव पर थी. कोहली ने अपनी कप्तानी में कभी भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं उठाई है और इस बार उनके पास अच्छा मौका था लेकिन वे चूक गए. विराट कोहली तो नहीं जीत पाए लेकिन भारत के कुछ कप्तानों ने आईसीसी की ट्रॉफी अपने हाथों में उठाई है. हम आज आपको उन्हीं कप्तानों के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने आईसीसी ट्रॉफी जीती हैं और कब-कब जीती हैं। भारत को पहली बार आईसीसी खिताब दिलाया था महान हरफनमौला खिलाड़ी कपिल देव ने। कपिल देव की कप्तानी में भारत ने 1983 में वेस्टइंडीज को मात दे विश्व कप जीता था और यह भारत की पहली विश्व कप जीत थी जिसने भारतीय क्रिकेट को नए आयाम दिए थे. लॉर्डस की बालकनी में कपिल देव की विश्व कप ट्रॉफी उठाते हुए तस्वीर आज भी कई लोगों की प्ररेणा है। इसके बाद भारत को विश्व कप जीत के लिए लंबा इंतजार करना पड़ा। हालांकि इससे पहले भारत ने सौरव गांगुली की कप्तानी में एक आईसीसी ट्रॉफी उठाई. 2002 में भारत चैंपियस ट्रॉफी का विजेता बना हालांकि उसके साथ श्रीलंका भी इस ट्रॉफी का संयुक्त विजेता बना. सौरव गांगुली के हिस्से इस तरह संयुक्त रूप से ही सही आईसीसी ट्रॉफी आई।
 

धोनी ने तीन आईसीसी ट्राफी दिलाईं
भारत की विश्व कप जीत का इंतजार खत्म हुआ 2007 में। नए नवेले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने पहली बार कप्तानी की और अपनी कप्तानी में साउथ अफ्रीका में खेले गए टी20 विश्व कप के पहले संस्करण में भारत को विश्व विजेता बनाया। उसने फाइनल में रोमांचक मुकाबले में अपने चिर प्रतिद्वंदी पाकिस्तान को मात दी थी. ये तो धोनी की शुरुआत भर थी। चार साल बाद धोनी की कप्तानी में भारत ने वनडे विश्व कप जीता और वो भी अपने घर में. दो अप्रैल 2011 को भारत ने वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका को मात दे 28 साल बाद वनडे विश्व कप का खिताब जीता. इस तरह धोनी दूसरी बार आईसीसी ट्रॉफी उठाने में सफल रहे। दो साल बाद यानी 2013 में इन्हीं धोनी की कप्तानी में भारत ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब अपने नाम किया. इंग्लैंड में खेले गए इस टूर्नामेंट में भारत ने मेजबान टीम को ही मात दे यह खिताब जीता और यह धोनी की तीसरी आईपीएल ट्रॉफी थी, लेकिन तब से लेकर अब तक भारत आईसीसी ट्रॉफी नहीं उठा पाई है।

No comments