Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

ये है दुनिया का सबसे महंगा आम, जो सिर्फ तोहफे में मिलता है,इसकी खासियत और कीमत जानकर रह जाएंगे हैरान

abernews. गर्मियां का मौसम आते ही हर किसी का मन आम खाने को करने लगता है. हर किसी को आम खाना बेहद पसंद भी होता है. फलों का राजा आम ही एक ऐसा ...


abernews. गर्मियां का मौसम आते ही हर किसी का मन आम खाने को करने लगता है. हर किसी को आम खाना बेहद पसंद भी होता है. फलों का राजा आम ही एक ऐसा फल है जिसे दुनिया में सबसे ज्यादा खाया भी जाता है. आम को फलों का राजा भी कहा जाता है. उसका मीठा, सुनहरा गूदा दुनिया भर में शौक से खाया जाता है. लेकिन शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि दुनिया में कुछ आम की किस्म ऐसी भी है जो दुनिया की सबसे महंगी किस्म हैं और वो भारत में नहीं मिलती. इसकी कीमत भी इतनी है कि इसे खरीदने में बड़े से बड़े अमीरों के भी पसीने छूट जाएं।

आज हम आपको दुनिया के सबसे महंगे आम के बारे में ही बताने जा रहे हैं साथ ही आपको इसकी कीमत और ये कहां मिलता है इसके बारे में भी आपको बताएंगे. दरअसल, ताईयो नो तामागो (एग ऑफ द सन) आम की एक ऐसी किस्म है, जो सिर्फ जापान (Japan) के मियाजाकी प्रांत में पाई जाती है. वहां हर साल सबसे पहले उगाए गए इस खास और महंगे आम को बड़े स्तर पर बेचा जाता है. इसकी कीमत आसमान छूने लगती है. साल 2017 में इस आम के एक जोड़े की बोली लगाई गई थी, जिसमें यह रिकॉर्ड 3600 डॉलर यानी करीब दो लाख 72 हजार रुपये में बिका था। मतलब भारत में एक टू व्हीलर खरीद सकते है।
इन खास आमों की खेती सिर्फ स्पेशल ऑर्डर मिलने पर ही की जाती है. यानी बाकी किस्मों की तरह आप ऐसे ही बिना सोचे-समझे इसे खरीद नहीं सकते हैं. या बाजार जाकर आप इस आम को बड़ी आसानी से नहीं खरीद सकते. इस आम की खूबी ये है कि यह आधा लाल और आधा पीला होता है. जापान में इसे गर्मी और सर्दी के बीच के मौसम में तैयार किया जाता है, इसलिए इसकी कीमत बहुत ज्यादा होती है. इस खास आम में मिठास के साथ अनानास और नारियल का हल्का सा स्वाद भी आता है. इसे एक खास तरीके से तैयार करते हैं. इसके तहत आम के पेड़ पर फल आते ही एक-एक फल को जालीदार कपड़े से बांध दिया जाता है. ये इस तरह होता है कि फल पर पूरी तरह से धूप पड़े, जबकि जाली वाले हिस्से बचे रहें।
इससे आम की रंगत ही अलग होती है. जब ये आम पकता है तो फल जाली में ही गिरकर लटकते हैं, तब जाकर उन्हें निकाल लिया जाता है और उसके बाद इसे बेचा जाता है. यही नहीं पेड़ पर लगे आम को किसान नहीं तोड़ते. वे मानते हैं कि इससे फल का स्वाद और पौष्टिकता चली जाती है. यानी जापानी किसानों की नजरों से देखें तो ताईयो नो तामागो पूरी तरह से पका हुआ फल है. और ऐसा है भी. ये खाने में बेहद स्वादिष्ट और सुगंधित होता है. इस आम का वजन 350 ग्राम होता है. इस लिहाज से देखा जाए तो केवल 700 ग्राम आम की कीमत जब ढाई लाख रुपये से ज्यादा है तो एक किलो खरीदने के लिए तो 3 लाख रुपये से ज्यादा ही खर्च करने पड़ेंगे।

इसके अलावा ये आम मार्केट में फलों की दुकानों पर नहीं मिलता, बल्कि इसकी बोली लगती है. नीलामी में सबसे ज्यादा कीमत देने वाले के हाथ ये फल लगता है. बता दें कि जापानी कल्चर में इस आम को खास मान्यता मिली हुई है. वहां लोग इसे तोहफे में देना ज्यादा पसंद करते हैं. क्योंकि ये सूरज की रोशनी में तैयार होता है. माना जाता है कि इससे तोहफा पाने वाले की किस्मत सूरज जैसी ही रोशन हो जाती है. इसके अलावा इस आम को लेने वाले भी इसे खाते नहीं हैं बल्कि इस आम को किसी तरीके से संरक्षित करके सजाकर रखते हैं।

No comments