Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

अभी भी ये बैंक देते हैं ग्राहकों को ATM से अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्शन करने की अनुमति, जानिए पूरी डिटेल

abernews. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में बैंकों को कैश और नॉन-कैश एटीएम लेनदेन के लिए मुफ्त मासिक सीमा के अतिरिक्त पर शुल्क बढ़ाने क...


abernews. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने हाल ही में बैंकों को कैश और नॉन-कैश एटीएम लेनदेन के लिए मुफ्त मासिक सीमा के अतिरिक्त पर शुल्क बढ़ाने की अनुमति दी है. बैंक ग्राहकों को मुफ्त लेनदेन की मासिक सीमा से अधिक होने पर 1 जनवरी, 2022 से 20 रुपये के बजाय 21 रुपये प्रति लेनदेन का भुगतान करना होगा. वर्तमान में भारत में अधिकांश निजी और सार्वजनिक बैंक शहरों और कस्बों में अपने स्वयं के बैंक एटीएम से पांच मुफ्त एटीएम लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय लेनदेन सहित) की अनुमति देते हैं।
हालांकि ग्रामीण क्षेत्रों में बैंक अधिकतम पांच मुफ्त एटीएम लेनदेन की अनुमति देते हैं. यदि आप मासिक सीमा समाप्त कर देते हैं, तो बैंक अपने एटीएम ट्रांजैक्शन पर एक छोटी सी राशि वसूल करता है. इसके अलावा 1 अगस्त, 2021 से बैंकों को प्रति ट्रांजेक्शन इंटरचेंज फी 15 रुपये से 17 रुपये बढ़ाने की अनुमति दी गई है।
हालांकि कुछ निजी बैंक अपने ग्राहकों को असीमित मुफ्त एटीएम लेनदेन की पेशकश कर रहे हैं. ये बैंक हैं इंडसइंड बैंक और IDBI बैंक. IDBI बैंक RBI द्वारा निर्धारित न्यूनतम निःशुल्क सीमा के अनुरूप एटीएम लेनदेन निःशुल्क प्रदान करता है. इसके अनुसार बैंक अपने स्वयं के एटीएम पर 5 निःशुल्क लेनदेन प्रदान करता है. अन्य बैंक के ATM पर बैंक 6 मेट्रो स्थानों पर 3 लेनदेन फ्री और अन्य स्थानों पर 5 लेनदेन निःशुल्क प्रदान करता है।
इंडसइंड बैंक भारत में किसी भी बैंक के एटीएम पर असीमित मुफ्त एटीएम लेनदेन प्रदान करता है.भारत में किसी भी एटीएम में अपने इंडसइंड बैंक डेबिट कार्ड के साथ असीमित मुफ्त एटीएम निकासी देता है. BankBazaar वेबसाइट के मुताबिक "सिटी बैंक अभी भी अनलिमिटेड फ्री ट्रांजैक्शन ऑफर करता है. भारतीय स्टेट बैंक (SBI) अपने उन ग्राहकों को, जो अपने सेविंग अकाउंट में 25,000 रुपये से अधिक की राशि बनाए रखते हैं, अनलिमिटेड ट्रांजैक्शन की अनुमति देता है।

अपने बचत खातों में 1,00,000 रुपये से अधिक की औसत शेष राशि रखने वाले भी एसबीजी एटीएम के साथ-साथ अन्य बैंकों के एटीएम में असीमित लेनदेन के लिए पात्र होंगे. SBI ने 1 जुलाई 2020 को अपने एटीएम निकासी नियमों में संशोधन किया था।

No comments