Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

धरती के इन जगहों में कभी अंधेरा नही होता ,जानें कौन से देश है इस लिस्ट में

abernews. ब्रम्हांड आलावा हमारी धरती भी लाखों करोड़ों रहस्यों से भरी हुई है. जिनमें से कुछ रहस्यों के बारे में तो इंसान जान चुका है लेकिन अभ...


abernews. ब्रम्हांड आलावा हमारी धरती भी लाखों करोड़ों रहस्यों से भरी हुई है. जिनमें से कुछ रहस्यों के बारे में तो इंसान जान चुका है लेकिन अभी भी ऐसे अनगिनत रहस्य हैं जिनके बारे में आज तक पता नहीं चल सका. जिन रहस्यों को इंसान जान भी गया है तो उसकी वजह आजतक इंसान समझ नहीं पाया. आज हम आपको ऐसे कुछ अनोखे रहस्य को बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप भी शायद ही जानते होंगे. दरअसल, आज हम आपको दुनिया के कुछ ऐसे स्थानों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां कभी रात नहीं होती यहां सूरज लगातार चमकता रहता है. ये जान कर आप सोच रहे होंगे कि अगर ऐसा हुआ तो लोगों के सोने, जागने, खाने, पीने और काम करने का पूरा ही टाइमटेबल गड़बड़ होगा. लेकिन यह बात पूरी तरह से सच है. दुनिया में कुछ ऐसी जगह हैं जहां रात नहीं होती है।

अलास्का
तो चलिए सबसे पहले बात करते हैं अलास्का की है. जहां हमेशा दिन रहता है और सूरज दिखाई देता रहता है. अमेरिका का पश्चिमी राज्य अलास्ता मई के आखिरी सप्ताह से लेकर जुलाई के अंत तक हमेशा सूरज की रोशनी से खिला रहता है. इस दौरान यहां एक पल के लिए भी सूरज नहीं छिपता. यह स्थान सुंदर और काफी लुभावना है. यहां हाड जमा देने वाली सर्दियां भी पड़ती हैं लेकिन करीब ढाई महीने तक यहां सूरज नहीं छिपता. सूरज की रोशनी में यहां के ग्लेशियर चांदी की तरह चमकते हैं यहां लंबी पैदल यात्रा के बाद पहुंचा जा सकता है. हालांकि यहां रात को 12 बजकर 30 मिनट पर सूरज डूब जाता है लेकिन ठीक 51 मिनट बाद फिर से उग जाता है।

आइसलैंड

आइसलैंड एक खूबसूरत देश. आइसलैंड ग्रेट ब्रिटेन के बाद यूरोप का सबसे बड़ा द्वीप है. आइसलैंड में 10 मई से जुलाई तक सूरज की रोशनी से चमकता रहता है यहां इस दौरान सूरज नहीं छिपता. जहां सूरज हर समय क्षितिज से ऊपर रहता है. लुभावनी उत्तरी रोशनी के अलावा, देश लंबी पैदल यात्रा, वन्यजीवों, व्हेल, कैविंग, साइकिल चलाना और राष्ट्रीय उद्यानों का दौरा करने जैसी विभिन्न रमणीय गतिविधियों के लिए भी जाना जाता है।


नॉर्वे

आर्कटिक सर्कल में स्थित नॉर्वे को लैंड ऑफ द मिडनाइट सन कहा जाता है. यहां मई से जुलाई के अंत तक लगभग 76 दिनों की अवधि के लिए सूर्य कभी अस्त नहीं होता. दिन में करीब 20 घंटे तेज धूप पूरे क्षेत्र को अपनी चपेट में लेती है. नॉर्वे के स्वालबार्ड में, जो यूरोप का सबसे उत्तरी बसा हुआ क्षेत्र है वहां सूरज 10 अप्रैल से 23 अगस्त तक लगातार चमकता रहता है. इस क्षेत्र की यात्रा करें और यहां दिन बिताएं, क्योंकि यहां रात ही नहीं होती. यात्रा करते समय उत्तरी रोशनी की एक झलक देखना बिल्कुल न भूलें. इसके अलावा नॉर्वे को दुनिया के सबसे खूबसूरत देशों में गिना जाता है. हालांकि यहां शाम के समय में बस हल्का सा अंधेरा होता है।
कनाडा
दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश कनाडा के कई हिस्से पूरे साल बर्फ से ढके रहते हैं. लेकिन यहां के इनुविक और उत्तर पश्चिमी जैसे क्षेत्रों गर्मियों में सूरज लगभग 50 दिनों तक चमकता है. आप कनाडा में औरोरा देख सकते हैं. पर्वतारोहण, हॉट स्प्रिंग्स, सस्पेंशन ब्रिज वॉक, दुनिया के दूसरे सबसे बड़े हिस्सों पर सड़क यात्राएं और बहुत सारे ऐतिहासिक स्मारकों के लिए जा सकते हैं।


स्वीडन

स्वीडर ऊपर बताए गए देशों की तुलना में थोड़ा सा गर्म है. स्वीडन में सूरज मध्यरात्रि के आसपास ही डूबता है. यहां मई की शुरुआत से अगस्त के अंत तक सुबह 4:30 ही सूरज उग आता है. इस देश में आप साहसिक गतिविधियों में खुद को व्यस्त रख कर लंबे दिन बिता सकते हैं. यहां मछली पकड़ना, गोल्फ खेलना, स्कीइंग करना, उत्तरी रोशनी देखना, राष्ट्रीय उद्यानों का दौरा करना, तराई की पगडंडियों की खोज करना भी लोगों को खूब भाता है।

No comments