Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

कांग्रेस ने सत्ता के लोभ में लगा दिया था आपातकाल : कौशिक

abernews रायपुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि कांग्रेस का सत्ता का प्रेम कभी उससे छूटता नहीं है। यही कारण है कि इंदिरा गांधी ने लोक...


abernews रायपुर। नेता प्रतिपक्ष धरमलाल कौशिक ने कहा कि कांग्रेस का सत्ता का प्रेम कभी उससे छूटता नहीं है। यही कारण है कि इंदिरा गांधी ने लोकतांत्रिक शक्तियों को कमजोर ही नहीं एक तरह से अपने हित के लिए उसकी हत्या करके आपातकाल लगा दिया। भारत की सामाजिक व्यवस्था में आपातकाल हमेशा एक काला दिवस के रूप में याद किया जाएगा। जब हम आजादी के बाद अपनी लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत कर रहे थे तब कांग्रेस के इस कदम को सत्ता के सुख का संघर्ष के रूप में देखा जाने लगा। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति को लोकतंत्र में अपनी बातें कहने का अधिकार है लेकिन लोकतंत्र पर खुद का एकाधिकार समझना न्याय संगत नहीं है और यही कारण है कि उस समय की तत्कालीन कांग्रेस की सरकार एकतरफा आपातकाल लगाकर विपक्षी नेताओं को मीसाबंदी के तहत जेलों में बंद कर दिया। यही वह वक्त था जब विद्रोह के भाव के बीच एक देश का सशक्त नेतृत्व खड़ा हुआ जो कांग्रेस के अहम और वहम को खत्म करने में जुट गया था। देश में आजादी के बाद आपातकाल एक ऐसा समय था जब 19 माह लोगों के जेलों में रहने के बाद भी देश के प्रति प्रेम और तत्कालिन सरकार के प्रति विरोध अधिक था। यह एक ऐसा समय था जो देश की आजादी के बाद हमेशा काला दिवस के रूप में याद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें हर पीढ़ी को आपातकाल की परिस्थितियों के बारे में बताना होगा ताकि ऐसी परिस्थितियां सत्ता सुख के लिए कांग्रेस दोबारा निर्मित करें।


नेता प्रतिपक्ष कौशिक ने कहा कि जब आपके पास जब बहुमत की संख्या अधिक हो तब आप दंभ भरते हैं यही दंभ उस समय की कांग्रेस की सरकार भर रही थी और वर्तमान में भी छत्तीसगढ़ में कुछ परिस्थितियां दंभकारी जैसे ही है। 

भाजपा रायपुर जिला शहर अध्यक्ष श्रीचंद सुन्दरानी ने कहा कि आपातकाल के दौरान युवाओं में जबदस्त विद्रोह की भावना थी सरकार के खिलाफ एकजुट होकर युवा शक्ति ने जो प्रदर्शन किया वहीं वर्तमान में देश के महत्वपूर्ण स्थानों पर नेतृत्व कर रही है। उन्होंने कहा कि आपातकाल कभी ना भुलाया जाने वाला एक ऐसी घटना है जिसकी पुनरावृत्ति न हो इसकी चिंता हम सबकों करनी चाहिए। 

संगोष्ठी का संचालन जिला महामंत्री रमेश सिंह ठाकुर व ओंकार बैस ने किया आभार आशु चंद्रवंशी ने किया।

     संगोष्ठी में जिलाध्यक्ष श्रीचन्द सुन्दरानी, संजय श्रीवास्तव, लोकेश कावड़िया, डॉ सलीम राज, अंजय शुक्ला, किशोर महानंद, जिला मीडिया प्रभारी अनुराग अग्रवाल, सुरेंद्र पाटनी, अमरजीत छाबड़ा, अकबर अली, गोपी साहू, श्यामा चक्रवर्ती, श्रीमती मनीषा चंद्राकर, चंद्रेश शाह, खेम कुमार सेन, सावित्री जगत, ज्ञानचंद चैधरी, उत्कर्ष त्रिवेदी,दीना डोंगरे, रमेश मीरघानी, अमित मैसेरी,जितेंद्र जैन शम्भू गुप्ता, जयप्रकाश चंद्रवंशी, पुष्पेंद्र उपाध्याय, मंडल अध्यक्ष, गोरेलाल नायक, अर्चना शुक्ला, अनूप खेलकर, हंसराज विश्वकर्मा,  मुकेश पंजवानी, अनिल सोनकर, भूपेंद्र ठाकुर, प्रीतम ठाकुर,  बी.निवास राव, होरीलाल देवांगन, जीतेन्द्र धुरंदर, ओमप्रकाश साहू, रविन्द्र सिंह ठाकुर, राजेश पांडेय, , गोविंदा गुप्ता, राहुल राव, अर्पित सूर्यवंशी, सीमा संतोष साहू, बजरंग धु्रव, जसपाल सिंग रंधावा, स्वप्निल मिश्रा, सुमन यादव, उर्मिला शर्मा, सालिक राम नागोलिया, मंजूल मयंक श्रीवास्तव, अमित शुक्ला, राजेश गुप्ता, विजय सिंघानी, राजेश देवांगन, नीलम सिंह, प्रहलाद जलक्षत्री, तोषण साहू उपस्थित थे।

No comments