Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

हमला मुंबई में पर अभी भी अमेरिकी हिरासत में रहेगा तहव्वुर राणा

  नई दिल्ली। मुंबई में हमले का दोषी और पाकिस्तानी मूल का कनाडाई व्यवसायी तहव्वुर राणा फिलहाल अमेरिकी हिरासत में ही रहेगा। लॉस एंजिल्स के एक...

 


नई दिल्ली। मुंबई में हमले का दोषी और पाकिस्तानी मूल का कनाडाई व्यवसायी तहव्वुर राणा फिलहाल अमेरिकी हिरासत में ही रहेगा। लॉस एंजिल्स के एक फेडेरल जज यह फैसला लेंगे कि क्या 2008 के मुंबई आतंकवादी हमले में उसकी कथित भूमिका के लिए उसे भारत प्रत्यर्पित किया जाएगा। भारत सरकार के अनुरोध पर तहव्वुर राणा की व्यक्तिगत प्रत्यर्पण सुनवाई लॉस एंजिल्स में मजिस्ट्रेट जज जैकलीन चुलजियान की अदालत में हुई थी। चुलजियान ने बचाव पक्ष के वकीलों और अभियोजकों को 15 जुलाई तक अतिरिक्त दस्तावेज दाखिल करने का आदेश दिया। न्यूज एजेंसी एपी के अनुसार, सुनवाई के दौरान राणा ने एक सफेद जंपसूट, काला चश्मा और मास्क पहना हुआ था। उनकी दो बेटियां भी इस सुनवाई में शामिल हुईं। उन्होंने और उनके वकीलों ने किसी तरह की टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।
सजा काट रहा राणा का दोस्त
तहव्वुर राणा लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी डेविड कोलमैन हेडली का बचपन का दोस्त है। भारत के अनुरोध पर राणा को मुंबई आतंकवादी हमले में संलिप्तता के आरोप में लॉस एंजिलिस में 10 जून, 2020 को फिर से गिरफ्तार किया गया था। भारत ने उसे भगोड़ा घोषित किया है. पाकिस्तानी मूल का 60 वर्षीय अमेरिकी नागरिक हेडली 2008 के मुंबई हमलों की साजिश रचने में शामिल था, जिसमें 166 लोग मारे गए थे और 200 से अधिक लोग घायल हुए थे. वह मामले में गवाह बन गया था और हमले में अपनी भूमिका के लिए वर्तमान में अमेरिका में 35 साल जेल की सजा काट रहा है।
वकील बोले हेडली के बयान विश्वसनीय नहीं
राणा के वकीलों ने कहा कि उनके मुवक्किल को हेडली की आतंकवाद की साजिश के बारे में पता नहीं था और वह केवल अपने बचपन के दोस्त की मदद करने और मुंबई में एक व्यावसायिक कार्यालय स्थापित करने की कोशिश कर रहा था। उन्होंने यह भी कहा कि हेडली झूठा है जिसने कई आपराधिक मामलों में अमेरिकी सरकार को कई बार धोखा दिया है और उसकी गवाही को विश्वसनीय नहीं माना चाहिए. वकीलों ने आरोप लगाया कि हेडली ने राणा की जानकारी के बिना अपने आतंकवाद के प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए राणा का इस्तेमाल किया था। हालांकि, अमेरिकी अभियोजक यह साबित करने में विफल रहे कि राणा ने सीधे तौर पर मुंबई हमलों का समर्थन किया था. राणा के बचाव पक्ष के वकीलों ने अदालती कागजातों में कहा है कि चूंकि उन्हें अमेरिका में मुंबई से संबंधित आरोपों से बरी कर दिया गया है, इसलिए उन्हें भारत में प्रत्यर्पित करना दोहरे खतरे के समान होगा।

No comments