Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

एडीजीपी जीपी सिंह के 10 से ज्यादा ठिकानों पर मारा छापा

 आय से अधिक संपत्ति का मामला रायपुर। छत्तीसगढ़ में एंटी करप्शन ब्यूरो ने गुरुवार सुबह-सुबह पुलिस प्रशासन को बड़ा झटका दिया है। एसीबी ने बड़ी...

 आय से अधिक संपत्ति का मामला


रायपुर। छत्तीसगढ़ में एंटी करप्शन ब्यूरो ने गुरुवार सुबह-सुबह पुलिस प्रशासन को बड़ा झटका दिया है। एसीबी ने बड़ी कार्रवाई करते हुए अपने ही पूर्व मुखिया एडीजीपीजीपी सिंह के ठिकानों पर छापे मारे हैं। जीपी सिंह पर आय से अधिक संपत्ति का आरोप है। इसके साथ ही उनसे जुड़े कई अफसर भी निशाने पर हैं। फिलहाल कार्रवाई सुबह 6 बजे से जारी है। एसीबी मामले का खुलासा संभवत शाम तक कर सकती है। इसके बाद उनके खिलाफ ब्यूरो में मामला भी दर्ज हो सकता है। जानकारी के मुताबिक, एसीबी की 10 अलग-अलग टीमें एडीजीपी जीपी सिंह 10 से अधिक ठिकानों पर कार्रवाई कर रही हैं। प्रदेश में संभवत: यह पहली बार है जब किसी आईपीएस अफसर के खिलाफ एबीसी की ओर से कार्रवाई की जा रही है। जीपी सिंह साल 2019 में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के मुखिया थे। उन्हें सरकार ने एक साल पहले वहां से हटाकर पुलिस अकेडमी भेज दिया था। इससे पहले जीपी सिंह रायपुर, बिलासपुर और दुर्ग के आईजीपी भी रह चुके हैं। जीपी सिंह साल 2019 में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के मुखिया थे। उन्हें सरकार ने एक साल पहले वहां से हटाकर पुलिस अकेडमी भेज दिया था। जीपी सिंह साल 2019 में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के मुखिया थे। उन्हें सरकार ने एक साल पहले वहां से हटाकर पुलिस अकेडमी भेज दिया था।
करीबी आईपीएस अफसर पर कसा शिकंजा
इस कार्रवाई के साथ ही एडीजीपी सिंह के करीबियों पर भी शिकंजा कसने लगा है। इसमें कई आईपीएस अफसर भी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि एसीबी टीम ने कई अफसरों और करीबियों के ठिकानों पर भी छापे मारे हैं। हालांकि अभी तक इसकी जानकारी स्पष्ट नहीं है। रायपुर के साथ ही राजनांदगांव और भिलाई में छापे की सूचना है। उनसे जुड़े सिविलियन के यहां भी छापे मारे गए हैं। अपने ही पूर्व अफसर पर एसीबी की कार्रवाई के बाद पुलिस विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। इस कार्रवाई के साथ ही एडीजीपी सिंह के करीबियों पर भी शिकंजा कसने लगा है। इसमें कई आईपीएस अफसर भी शामिल हैं।
विवादों से पुराना नाता रहा है जीपी सिंह का
एसपी बनने के साथ ही जीपी सिंह के साथ विवाद भी जुडऩा शुरू हो गया था। बस्तर एसपी रहने के दौरान जीपी सिंह करीब 100 ग्रामीणों को रायपुर लेकर आए थे। बताया जाता है कि गैलेंट्री पाने की लालच में लाए गए ग्रामीण यहां पहुंचे तो पता चला कि वह नक्सली नहीं बल्कि सामान्य आदिवासी हैं। वहीं अपने ही वरिष्ठ और मातहत अधिकारियों के साथ उनके झगड़े भी चर्चा में रहे। एक आईजी के घर से लूट की रकम बरामद करने की साजिश में भी इनका नाम आया था।
एसपी राहुल शर्मा की आत्महत्या में भी जुड़ा नाम
जीपी सिंह के करियर का सबसे बड़ा विवाद उनके एसपी राहुल शर्मा की आत्महत्या थी। तब जीपी सिंह बिलासपुर के आईजी और राहुल शर्मा बिलासपुर एसपी थक। इस दौरान दोनों के बीच कई बार झगड़े हुए। राहुल शर्मा छुट्टी में गए तो जीपी सिंह ने उनके जूनियर को प्रभार दे दिया और चैंबर में उनकी ही कुर्सी। इस घटना से राहुल इतने ज्यादा आहत हुए कि उन्होंने खुद को गोली मार ली। सुसाइड नोट में भी उन्होंने प्रताडऩा का आरोप लगाया, लेकिन जीपी सिंह इस मामले से साफ तौर पर बरी कर दिए गए। विरोध भी हुआ था, लेकिन सिंह को सजा का सामना नहीं करना पड़ा।

No comments