Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

घर बैठे ऐसे कैंसिल करें काउंटर से करवाई टिकट

 नई दिल्ली। वैसे तो ट्रेन की टिकट ऑनलाइन माध्यम से बुक होती है और बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन माध्यम से ही टिकट बुक कर रहे हैं। दरअसल, ऑनलाइन...


 नई दिल्ली। वैसे तो ट्रेन की टिकट ऑनलाइन माध्यम से बुक होती है और बड़ी संख्या में लोग ऑनलाइन माध्यम से ही टिकट बुक कर रहे हैं। दरअसल, ऑनलाइन माध्यम से टिकट बुक करने में फायदा ये है कि आप इसे चाहे जब कैंसिल कर सकते हैं और इसकी अपडेट ले सकते हैं। मगर अभी भी कई लोग विंडो से भी टिकट करवाते हैं, जिसका प्रोसेस अलग होता है और उसके नियम भी अलग अलग होते हैं। ऐसे में जब विंडो टिकट कैंसिल करवाते हैं तो काफी मुश्किल हो सकती है. ऐसे में जानते हैं कि जब विंडो टिकट करवाते हैं और आपको उस टिकट को कैंसिल करवाना है तो आप उसे ऑनलाइन माध्यम से कैंसिल करवा सकते हैं. ऐसे में जानते हैं कि आप किस तरह से टिकट कैंसिल करवा सकते हैं।
क्या है टिकट रिफड करने की प्रोसेस
– सबसे पहले https://www.operations.irctc.co.in/ctcan/SystemTktCanLogin.jsf पर क्लिक करें.
– इसके बाद इसमें सबसे ऊपर कैंसिलेशन वाला ऑप्शन सेलेक्ट करें। फिर सभी नियम पढऩे के बाद चेक बॉक्स पर क्लिक करें। ये डिटेल भरने के बाद आपसे ओटीपी पूछा जाएगा, जो आपको उस नंबर पर मिलेगा, जो आपने काउंटर से टिकट करवाते वक्त दिया था. इसके बाद इस ओटीपी को भर दें। ओटीपी भरने के बाद आपके सामने पीएनआर की डिटेल आ जाएगी। इन डिटेल को वेरिफाई करने के बाद कैंसिल टिकट पर क्लिक करें. इसके बाद आपको रिफंड वाला अमाउंट स्क्रीन पर दिखाई देगा। आपको पीएनआर और रिफंड की डिटेल भेज भी दी जाएगी।
कैसे मिलेंगे पैसे?
आपकी ओर से टिकट कैंसल की रिक्वेस्ट देने के बाद आपको एक मैसेज मिलेगा। इसमें आपको जानकारी दी जाएगी कि आपको कहां से पैसे कलेक्ट करने हैं, जो आपका नजदीकी रेलवे स्टेशन ही होगा। इसमें कैसिलेशन के पैसे समय के आधार पर निर्भर होते हैं।
क्या हैं नियम?
काउंटर से करवाई गई टिकट को कैंसिल करवाने के लिए उस फोन नंबर का दिया जाना आवश्यक है, जो बुकिंग के वक्त दिए गए थे। साथ ही इन टिकटों के पैसे रिफंड के लिए रिफं ड टाइम वाले नियम लागू होंगे। हालांकि, अगर टिकट कंफ र्म है तो ट्रेन के रवाना होने के चार घंटे पहले तक ही टिकट को ऑनलाइन माध्यम से कैंसिल किया जा सकता है. वहीं, टिकट आरएसी होने पर 30 मिनट तक पहले तक टिकट बुक की जा सकती है।

No comments