Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

ये है धरती का सबसे खतरनाक पौधा,जिसने छूआ उसकी मौत पक्की

abernews। जंगल पेड़-पौधे हमारे पर्यावरण के लिए अत्यधिक जरूरी हैं. प्रकृति में संतुलन और ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए धरती पर पेड़-पौधे होना बहु...


abernews। जंगल पेड़-पौधे हमारे पर्यावरण के लिए अत्यधिक जरूरी हैं. प्रकृति में संतुलन और ऑक्सीजन की आपूर्ति के लिए धरती पर पेड़-पौधे होना बहुत जरूरी है. पूरी दुनिया में लाखो तरह के पेड़ पौधे पाए जाते हैं जिनमें से कुछ मानव और जीव जन्तुओं के लिए अच्छे होते हैं तो कुछ जानलेवा. आज हम आपको एक ऐसे ही एक  पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जो इतना जहरीला व खतरनाक है कि उसे छूने मात्र से ही किसी की भी जान जा सकती है. अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा कौन सा वो पौधा है जो इतना जहरीला है तो चलिए आपको इसके बारे में बताते हैं।
दरअसल, हम जिस पौधे के बारे में बात कर रहे हैं उसका नाम होगवीजा या किलर ट्री है. जिसका नाम हेरकिलम मेंडागेजिएनम है. ये पौधे पूरी दुनिया में सब जगह नहीं पाए जाते बल्कि ये सिर्फ ब्रिटेन के लंकाशायर नदी के किनारे पाए जाते हैं. ये पौधा बहुत खतरनाक होता है और इसकी अधिकतम लंबाई लगभग 13-14 फीट तक होती है. ये पौधा इतना जानलेवा होता है कि इसके छूने मात्र से ही फौरन हाथों में फफोले पड़ जाते हैं।
वैज्ञानिकों और शोधकर्ताओं का कहना है कि इस पौधे को छूने के 48 घंटों के भीतर ही ये अपना खतरनाक असर दिखाता है. इसे छूने से मौत हो सकती है. हालांकि ये पौधा देखने में बहुत आकर्षक लगता है. इसके अंदर सेंसआइजिंद फूरानोकौमारिंस नाम का रसायन होता है जो कि बेहद खतरनाक होता है।
अनजान लोग इस पौधे के आकर्षक देखकर इसकी ओर खींचे चले आते हैं. लेकिन अगर गलती से भी आप इसे छू लेते हैं तो महज कुछ ही घंटों में ही आपको ऐसा महसूस होगा कि आपकी पूरी त्वचा जल रही है. डॉक्टर ने ये भी कहा है कि अगर इसको छू लिया तो आंखों की रोशनी तक जा सकती है. सबसे खास बात अभी तक ये है कि इस पौधे से होने वाले हानिकारक नुकसान से निपटने के लिए अब तक कोई भी दवाई नहीं बनी है।

No comments