Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

किसान विकास केंद्र किसानों की आय को दोगुनी करने के उद्देश्य को पूरे जज्बे से कर रहे काम : कृषि मंत्री narendra singhTomar

abernews नई दिल्ली । केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को कृषि विज्ञन केंद्रों (केवीके) के किये जा रहे प्रयासों की सराहना की।...


abernews नई दिल्ली । केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने सोमवार को कृषि विज्ञन केंद्रों (केवीके) के किये जा रहे प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा कि ये केंद्र किसानों की आय दोगुनी करने के टारगेट को हासिल करने के लिए पूरे तन-मन से लगातार कार्य कर रहे हैं।

उन्होंने मध्य प्रदेश में स्थित कृषि विज्ञन केंद्रों (केवीके) की 28वीं क्षेत्रीय कार्यशाला का उद्घाटन किया और कहा कि केवीके के वैज्ञनिक, सूचना-संचार तकनीकों एवं कृषि विभाग के साथ मिलकर किसानों को उचित तकनीकों के जरिये लाभ पहुंचा रहे हैं। केवीके कृषि विज्ञान केंद्र है जो किसानों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने के साथ ही उन्हें खेती-किसानी से जुड़ी अनेक जानकारी और सहायता उपलब्ध कराता है। 

कृषि मंत्री के हवाले से एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, ‘‘केवीके किसानों की आय दोगुनी करने के टारगेट को हासिल करने के लिए पूरे जज्बे के साथ काम कर रहे हैं।’’ फिलहाल भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) की इकाइयां, गैर-सरकारी संगठन (एनजीओ) और राज्य कृषि विश्विविद्यालय 723 केवीके का संचालन कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इनमें से तो सात नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में हैं।

फसल की पैदावार बढ़ाने में केवीके के योगदान पर मंत्री तोमर ने कहा कि यह संतोष की बात है कि केवीके संकुल अग्रिम पंक्ति प्रदर्शन और बीज केंद्र के माध्यम से दालों की उत्पादकता को बढ़ाया जा रहा है। प्रदेश में सोयाबीन फसल के 60 लाख हेक्टेयर में से करीब 35 लाख हेक्टेयर पर ऊंची क्यारी तकनीक का उपयोग करके जल संरक्षण के जरिये उत्पादकता बढ़ाई जा रही है।

No comments