Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

afganistan: taliban ने जारी किया फरमान- 17 अगस्त तक अपने घरों में रहें लोग

abernews Afghanistan। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद देश में हालात बद से बदतर हो गए हैं. लोग अफगानिस्तान छोड़कर भाग...


abernews Afghanistan। अफगानिस्तान की राजधानी काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद देश में हालात बद से बदतर हो गए हैं. लोग अफगानिस्तान छोड़कर भाग रहे हैं.बता दें कि अफगानिस्तान से निकलने का सिर्फ एक ही रास्ता काबुल एयरपोर्ट बचा था, उसे भी बंद कर दिया गया है. तालिबान ने लोगों को फरमान जारी कर कहा है कि 17 अगस्त तक वह अपने घरों में ही रहें।
राष्ट्रपति अशरफ गनी देश छोड़कर भाग गए हैं. उसके बाद अफगानिस्तान के उपराष्ट्रपति अमरुल्ला सालेह ने बयान दिया है कि वह अपनी जमीं और लोगों के साथ एक उद्देश्य के लिए थे. पाकिस्तान समर्थित दमन तथा क्रूर तानाशाही का विरोध वह करते रहेंगे. दूसरी ओर राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ने के बाद कहा कि उन्होंने खून-खराबे से बचने के लिए देश छोड़ दिया है।
अशरफ गनी ने अपने फेसबुक पेज पर एक पोस्ट में लिखा कि उन्हें एक कठिन निर्णय लेना पड़ा, जिसमें लाखों काबुल निवासियों के भाग्य और 20 साल के युद्ध के बाद शहर की सुरक्षा दांव पर लगी थी, जिसमें अनगिनत लोग पहले ही मारे जा चुके थे. खून खराबा से बचने के लिए मैंने सोचा कि देश को ही छोड़ना बेहतर होगा।
उन्होंने कहा कि तालिबान विद्रोहियों, जो बाद में काबुल में राष्ट्रपति भवन में प्रवेश कर गए थे, अब एक ऐतिहासिक परीक्षा का सामना कर रहे हैं. बता दें कि रविवार को अफगान सरकार गिर गई क्योंकि तालिबान ने काबुल में प्रवेश कर लिया और अफगान राजधानी पर नियंत्रण कर लिया. तालिबान ने राष्ट्रपति भवन पर भी कब्जा कर लिया।
तालिबान ने कहा है कि वह जल्द ही अफगानिस्तान के इस्लामी अमीरात की पुन: स्थापना की घोषणा करेगा. वहीं दुनिया के कई देश अफगानिस्तान से राजनयिक और अन्य कर्मियों को निकालने के लिए हाथ-पांव मार रहे है. सैकड़ों लोग काबुल हवाई अड्डे पर तालिबान द्वारा अफगान राजधानी पर नियंत्रण का दावा करने के बाद देश छोड़ने का प्रयास कर रहे हैं।

No comments