Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

डबल होगी किसान सम्मान निधि की राशि, जल्द होगा ऐलान !

abernews नई दिल्‍ली। देश भर के किसानों को मिलने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की रकम दोगुनी होने वाली है। जल्‍द ही इसका ऐलान हो सकता ह...


abernews नई दिल्‍ली। देश भर के किसानों को मिलने वाली प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की रकम दोगुनी होने वाली है। जल्‍द ही इसका ऐलान हो सकता है। केंद्र सरकार किसानों को अब छह हजार की जगह 12 हजार रुपये प्रति वर्ष देने पर विचार कर रही है। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मिलकर लौटे बिहार के कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह के मुताबिक शीघ्र ही प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की रकम दोगुनी होगी। ऐसा मोदी सरकार के किसानों की आय डबल करने की मुहिम के तहत होगा।
बता दें कि बीते रविवार मोदी ने कहा था कि केंद्र की राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की सरकार देश के किसानों का जीवन आसान बनाने के लिए निरंतर प्रयास कर रही है और ऐसा ही एक प्रयास प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना है।

 प्रधानमंत्री का यह बयान पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत वित्तीय लाभ की अगली किश्त जारी करने से ठीक एक दिन पहले आया था। उन्‍होंने एक कार्यक्रम में डिजिटल माध्यम से देशभर के 9.75 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 19,500 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए थे।

पीएम-किसान योजना के तहत पात्र लाभार्थी किसान परिवारों को 6000 रुपये प्रति वर्ष का वित्तीय लाभ दिया जाता है और इस वित्तीय लाभ को 2000 रुपये की तीन किस्तों में प्रत्येक चार माह में प्रदान किया जाता है। धनराशि को सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में हस्तांतरित किया जाता है। योजना के अंतर्गत अब तक 1.38 लाख करोड़ रुपये से ज्‍यादा की सम्मान राशि किसानों को हस्तांतरित की जा चुकी है।

No comments