Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

आप भी करते हैं यह एक्सरसाइज तो नहीं होगा कैंसर—हार्टअटैक

नई दिल्ली। दुनिया में तेजी से बढ़ रही चिकित्सा सुविधाओं के साथ बीमारियों की तादात भी बढ़ती जा रही है। मौजूदा दौर में मनुष्य को सबसे ज्यादा ख...



नई दिल्ली। दुनिया में तेजी से बढ़ रही चिकित्सा सुविधाओं के साथ बीमारियों की तादात भी बढ़ती जा रही है। मौजूदा दौर में मनुष्य को सबसे ज्यादा खतरा बीमारियों से है। यही वजह है कि आज सबसे ज्यादा ज्यादा बीमारियों से बचाव और खानपान पर दिया जा रहा है। अब ताजा शोध में दावा किया गया है कि साइकिल चलाने से कैंसर जैसी घातक बीमारी से निजात पायी जा सकती है। यही नहीं हार्टअटैक के खतरे को भी यह दूर करता है। खास बात यह है कि इसके लिए आपको न तो डॉक्टर के पास जाने की जरूरत है और न ही किसी पर निर्भर होने की। यह ऐसी एक्सरसाइज है, जो आसानी से अपने घर पर ही कर सकते हैं। हालांकि, हमारे पूर्वज भी यही कहते आ रहे हैं कि साइकिल चलाना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है। दरअसल, हम सभी जानते हैं कि साइकिल चलाने से कई स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं। कम प्रभाव वाली गतिविधि हार्ट की मांसपेशियों पर काम करती है और आपको गंभीर हृदय संबंधी बीमारियों जैसे स्ट्रोक, दिल का दौरा पडऩे से बचाती है। यह डिप्रेशन, मोटापा और कुछ प्रकार के कैंसर के खतरे को कम करने में भी लाभदायक है। अब साइकिल चलाने के लाभों की इस लंबी सूची में एक और लाभ जोड़ा गया है। जामा इंटरनल मेडिसिन में प्रकाशित नए शोध के मुताबिक, साइकिल चलाने से मधुमेह के लक्षणों को कम किया जा सकता है और प्रारंभिक मृत्यु के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है। ?साइकिल राइड पर शोध के लिए शोधकर्ता माथियास रीड-लार्सन ने मधुमेह से पीडि़त 7 हजार से अधिक वयस्क लोगों के स्वास्थ्य डेटा की जांच की, जिसे यूरोपीय संभावित जांच से कैंसर और पोषण अध्ययन में एकत्र किया गया था। डेटा में वर्ष 1992 से 2000 तक 10 पश्चिमी यूरोपीय देशों में प्रशासित चिकित्सा इतिहास, समाजशास्त्र और जीवन शैली की जानकारी के बारे में एक प्रश्नावली तैयार की गई थी। सभी प्रतिभागियों की आयु औसतन 56 वर्ष थी। अध्ययन के अंत तक उनमें से करीब 1700 की मौत हो गई थी। शोध के आधार पर टीम ने निष्कर्ष निकाला कि पांच साल से अधिक समय तक नियमित साइकिल चलाने से सभी कारणों से असमय मृत्यु के जोखिम को 35 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।ताजा शोध में पता चला है कि साइकिल चलाना यानी जीवन में कुछ और सालों को जोडऩा है। आप इस एक्सरसाइज से लंबी उम्र तक स्वस्थ्य रहते हुए अच्छे से जीवन व्यतीत कर सकते हैं। शोधकर्ता ने स्पष्ट किया कि अध्ययन का उद्देश्य साइकिल चलाने के लाभों को समझना था न कि दूरी को। समय के बारे में चिंतित होने के बजाय हमें अपनी साइकिल की सवारी का आनंद लेने की जरूरत है। दरअसल, साइकिल चलाना एक एरोबिक एक्टिविटी है। साइकिलिंग करते समय आपके हार्ट, रक्त वाहिकाओं और फेफड़ों सभी को कसरत मिलती है। शरीर में ऑक्सीजन की आवश्यकता बढ़ जाती है, यही नहीं इससे आपके शरीर का तापमान बढ़ जाता है। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के मुताबिक, 12 से 13.9 मील प्रति घंटे की मध्यम गति से साइकिल चलाने पर 70 किलो वजन वाले व्यक्ति को महज 30 मिनट में 298 कैलोरी कम करने में मदद मिल सकती है। वहीं व्यक्ति जब 14 से 15.9 मील प्रति घंटे की रफ्तार से चलता है, तो वह 30 मिनट में करीब 372 कैलोरी बर्न कर सकता है। हालांकि, साइकिल चलाने से अधिक फायदे पाने के लिए आपको इसकी राइड की जानकारी होनी जरूरी है। किसी भी अन्य गतिविधि की तरह आपको अपने फॉर्म के बारे में सावधान रहना जरूरी है। 
ये सावधानी बरतना जरूरी
सिर से पांव तक शरीर तटस्थ रहना चाहिए, कंधे कानों से दूर होने चाहिए। साथ ही आपके हाथ आराम की स्थिति में होने चाहिए और कंधे मुड़े हुए होने चाहिए, ताकि निलंबन का काम किया जा सके। कोहनी से उंगलियों तक, आपके अग्रभाग एक सीधी रेखा में होने चाहिए। वहीं सवारी की स्थिति में झुकने से बचा जाना चाहिए। घुटने पैर या पेडल के ठीक ऊपर होने चाहिए। इस तरह से यदि थोड़ी सावधानी से साइकिलिंग की जाए, तो ये न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए लाभदायक है, बल्कि फिटनेस के लिए भी अहम है।

No comments