Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

छत्तीसगढ़िया विंध्यसमाज का ऑनलाइन गूगल मीट का हुआ आयोजन

abernews रायपुर। छत्तीसगढ़िया विंध्य समाज ने ऑनलाइन गूगल मीट का आयोजन किया, इस आयोजन में विंध्य समाज को अपनी भाषा , संस्कृति अपने रीतियों पर ...


abernews रायपुर। छत्तीसगढ़िया विंध्य समाज ने ऑनलाइन गूगल मीट का आयोजन किया, इस आयोजन में विंध्य समाज को अपनी भाषा , संस्कृति अपने रीतियों पर कायम रहते हुए, समाज के सभी लोगों आगें बढ़ने के लिए प्रेरित किया गया । गूगल मीट में सभी सदस्यों ने बारी बारी से अपनी बात रखी, जिसमे शंकराचार्य ग्रुप के चेयरमैन आई.पी. मिश्रा ने कहा कि हम किसी भी जगह रहें, हमें वर्तमान स्थान के रीति रिवाज के साथ ही अपनी मातृभाषा एवं संस्कृति को भी बड़े ही गर्व के साथ लेकर चलना चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी अपने संस्कार को न भूलें । आज विंध्य समाज के लोग अपने हुनर व काबलियत के दम पर छत्तीसगढ़ में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे है। चाहे वह व्यापारिक क्षेत्र हो या फिर सरकारी नौकरी या सार्वजनिक जीवन, सभी क्षेत्रों में छत्तीसगढ़िया विंध्य समाज की उल्लेखनीय उपस्थिति है। 

      गूगल मीटिंग में छत्तीसगढ़िया विंध्य समाज गृह निर्माण सहकारी समिति मर्यादित रायपुर के प्रबंधक रणवीर सिंह ने बताया कि सकारात्मक विचारों के साथ छत्तीसगढ़िया विंध्य समाज के लोगों के हित में  छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में भी गृह निर्माण सहकारी समितियों का गठन किया जाएगा ।
     इसी मीटिंग में संयुक्त कलेक्टर रायपुर राजीव पाण्डेय ने कहा की समाज में हर व्यक्ति की अपनी महत्वपूर्ण भूमिका होती है। एक के बिना दूसरे के अस्तित्व की कल्पना भी अधूरी है। मनुष्य एक सामाजिक प्राणी होने के साथ समाज का एक जिम्मेदार नागरिक भी है। किसी को भी अपनी मंजिल प्राप्त करने व समाज में अपनी पहचान बनाने के लिए सबको साथ लेकर चलना अनिवार्य होता है, तभी वह समाज में सम्मान के साथ उन्नति कर सकता है। हमें समाज में जाति, धर्म, संप्रदाय, ऊंच-नीच, छोटा-बड़ा इन सभी भेदभावों को त्याग कर सबके प्रति सम भाव रखते हुए ही स्वयं के साथ-साथ समाज को भी उन्नति के शिखर पर ले जाना है। हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि जीवन में जहां तक और जितना हो सके दूसरों की मदद करते रहें। जिससे मार्ग में आने वाली सभी कठिनाई पलक झपकते ही दूर हो जाएंगी । श्री पाण्डेय ने आगे कहा की आपके कारण दूसरे लोगों के जीवन में खुशियां आ रही हैं तो वही खुशियां चौगुनी होकर आपके जीवन को भी खुशी से भर देंगी। अपने लिए किया गया कोई कार्य आपको थोड़ी ही देर की संतुष्टि या सुख प्रदान करता है लेकिन दूसरों के सुख के लिए किए जाने वाले कार्य से आपको जो खुशी प्राप्त होती है वह दीर्घकाल तक रहती है। दूसरों में आत्मविश्वास के साथ-साथ और लोगों के प्रति सहयोग की भावना के साथ काम करने की क्षमता एवं आत्मबल का विकास होता है और वह समाज के दूसरे लोगों को भी इसके लिए प्रेरित करते हैं। इस मीटिंग में अरुण त्रिपाठी, अजय त्रिपाठी, प्रभाकर सिंह, सौरभ मिश्रा, रोहित अग्निहोत्री ,राजेन्द्र विश्वकर्मा, अनिल मिश्रा, आनंद पांडेय, विजयशंकर द्विवेदी ने भी समिति की भविष्य की योजना के विषय में विचार-विमर्श में भाग लेते हुए अपने विचार रखे।

No comments