Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

जानिये TA & DA का फुल फॉर्म

  abernrews।  अक्सर आपने सुना होगा कि उस कंपनी या उस कर्मचारी की सैलरी के अलावा ta/da ज्यादा  मिलता हैं  पर क्या आपको पता है ta/da  का  हिंद...

 

abernrews।  अक्सर आपने सुना होगा कि उस कंपनी या उस कर्मचारी की सैलरी के अलावा ta/da ज्यादा  मिलता हैं  पर क्या आपको पता है ta/da  का  हिंदी में मलतब और किस आधार तय होता हैं। खैर कोई बात नही आज हम आपको पूरी जानकारी बता रहे है।
ta/ da  का फुलफार्म Travelling Allowance & Dearness Allowance होती है. इसको हिंदी में यात्रा भत्ता और महंगाई भत्ता कहते है. यह कर्मचारियों को उनके संगठन द्वारा भुगतान की गई राशि को दर्शाता है।

Travelling Allowance : यह व्यापार दौरे के दौरान यात्रा और अन्य खर्चों के लिए कर्मचारी को भुगतान की गई राशि को दर्शाता है. इसमे आमतौर पर यात्रा टिकट, होटल बिल और भोजन व्यय आदि की कीमत शामिल होती है।


 
कुछ कंपनियां मासिक आधार पर एक निश्चित यात्रा भत्ता का भुगतान करती है और कुछ कंपनियों को आपको यात्रा के दौरे पर खर्च की गई राशि प्राप्त करने के लिए यात्रा टिकट, होटल बिल और अन्य बिल पेश करने की आवश्यकता होती है. यात्रा भत्ते तय किए गए है ताकि कर्मचारी को सीमा के भीतर खर्च करना पड़े. यदि वह अधिक खर्च करता है तो उसे अतिरिक्त यात्रा खर्च करना पड़ता है।


 
Dearness Allowance  : इसे सामान्य भाषा में महंगाई भत्ता कहा जाता है. यह पेंशन भोगियो और सरकारी और सार्वजनिक क्षेत्र के संगठनो के कर्मचारियों को आवंटित धन की राशि को संदर्भित करता है. यह मूल रूप से जीवित भत्ता की लागत है जो लोगों को उनकी रहने की लागत को समायोजित करने मे मदद करता है. कर्मचारियों को महंगाई भत्ता के रूप मे आवंटित मूल वेतन का एक विशिष्ट प्रतिशत आवंटित किया जाता है. महंगाई भत्ता शहर से शहर में भिन्न होता है क्योंकि जीवित लागत भी एक स्थान से दूसरे स्थान पर भिन्न होती है मेट्रो शहरों मे रहने की लागत छोटे शहरो और ग्रामीण क्षेत्रों से अधिक होती है।

No comments