Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

टी-20 विश्व कप: ओपनिंग नहीं करेंगे कोहली, यह होगा रोहित शर्मा का जोड़ीदार

 नई दिल्ली। अक्टूबर-नवंबर में यूएई और ओमान में होने जा रहे आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है। 15 सद...


 नई दिल्ली। अक्टूबर-नवंबर में यूएई और ओमान में होने जा रहे आईसीसी टी20 विश्व कप 2021 के लिए भारतीय क्रिकेट टीम का ऐलान कर दिया गया है। 15 सदस्यों वाली टीम में ज्यादातर नाम वही हैं, जिनके नामों पर चर्चा जारी थी, लेकिन कुछ ऐसे भी नाम हैं जिनको जगह नहीं मिलने से हर कोई हैरान है। इनमें से एक सबसे बड़ा नाम है अनुभवी ओपनर शिखर धवन। बाएं हाथ के भारतीय बल्लेबाज पिछले करीब एक दशक से भारतीय टीम का हिस्सा हैं और वनडे-टी20 में टीम की ओपनिंग की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं, लेकिन विश्व कप के लिए उनको जगह नहीं मिली है। उनकी जगह रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग की जिम्मेदारी केएल राहुल निभाएंगे, जबकि बैकअप ओपनर के तौर पर युवा विकेटकीपर-बल्लेबाज इशान किशन को जगह दी गई है। शिखर धवन की गैरहाजिरी से कई सवाल खड़े हो रहे हैं और उनमें सबसे अहम सवाल कप्तान विराट कोहली के इस साल मार्च में दिए गए बयान से खड़ा हो रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ इस साल की शुरुआत में हुई घरेलू टी20 सीरीज से पहले कप्तान कोहली ने कहा था, कि आगे बढऩे के साथ राहुल और रोहित ओपनिंग करेंगे, जबकि धवन तीसरे ओपनर की जिम्मेदारी निभाएंगे। इतना ही नहीं, सीरीज के आखिर तक कप्तान कोहली ने खुद भी ओपनिंग की थी और कहा था कि वह भी विश्व कप में ये जिम्मेदारी निभा सकते हैं. हालांकि, अब ये भी नहीं होने वाला।
धवन का प्रदर्शन उतार-चढ़ाव भरा
अंतरराष्ट्रीय टी20 में धवन का हालिया फॉर्म भी उतार-चढ़ाव भरा रहा है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिसंबर 2020 से लेकर अभी तक धवन ने 7 टी20 मैच खेले हैं, जिसमें एक अर्धशतक और दो पारियों में 40 से ज्यादा रन बनाए हैं, लेकिन इनमें सिर्फ ऑस्ट्रेलिया में जमाए अर्धशतक में उनका स्ट्राइक रेट 144 का रहा है, जबकि बाकी में तेज रफ्तार से रन नहीं बना पाए हैं। हालांकि आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स के लिए धवन अलग ही फॉर्म में नजर आए हैं. पिछले सीजन में वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज थे और उनका स्ट्राइक रेट भी जबरदस्त रहा था। इसी तरह इस साल भी आईपीएल रोके जाने तक वह टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज थे।
इशान किशन का प्रदर्शन रहा शानदार
धवन की जगह केएल राहुल और इशान किशन को टीम में ओपनिंग की जिम्मेदारी दी गई है। राहुल के नाम को लेकर किसी तरह का संदेह नहीं था, लेकिन इशान को सीधे 15 सदस्यों में चुना जाना थोड़ा हैरानी भरा रहा और इसके पीछे वजह इशान का विकेटकीपर होना भी रहा। वह ऋषभ पंत के बैकअप के तौर पर भी टीम के लिए उपयोगी रहेंगे. इशान ने इसी साल इंग्लैंड के खिलाफ टी20 डेब्यू किया था और पहले ही मैच में ताबड़तोड़ अर्धशतक जमा दिया था। इसके अलावा आईपीएल के पिछले 2 सीजन में भी बेहतरीन प्रदर्शन रहा है।

No comments