Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

केवल 2 मिनट के लिए बंद होता है श्रीकृष्ण का यह मंदिर, भगवान को भूख नहीं होती बर्दाश्त

 तिरुवरप्पु । श्रीकृष्ण मंदिर तिरुवरप्पु यह दुनिया का सबसे असामान्य मंदिर है। यह मंदिर 23.58 घंटे और 7 दिन खुला रहता है। यहां भगवान श्रीकृष्...


 तिरुवरप्पु । श्रीकृष्ण मंदिर तिरुवरप्पु यह दुनिया का सबसे असामान्य मंदिर है। यह मंदिर 23.58 घंटे और 7 दिन खुला रहता है। यहां भगवान श्रीकृष्ण हमेशा ही विराजमान रहते हैं। डेढ़ हजार वर्ष पुराना यह मंदिर केरल के कोट्टायम जिले में तिरुवरप्पु में स्थित है। मान्यता है कि यहां भगवान श्रीकृष्ण के प्रतिष्ठित विग्रह हमेशा भूख में रहते हैं इसलिए यह मंदिर 23.58 घंटे, 365 दिन खुला रखा जाता है। इस मंदिर की एक और ख़ासियत यह है कि पुजारी को दरवाज़ा खोलने के लिए चाबी दी जाती है तो साथ में एक कुल्हाड़ी भी दी जाती है। लोगों का मानना है कि कृष्ण भूख बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं और इसलिए यदि चाबी के साथ केवल दो मिनट में दरवाजा खोलने में कोई देरी होती है, तो पुजारी को कुल्हाड़ी से दरवाजा तोडऩे की अनुमति है। मंदिर केवल 2 मिनट के लिए बंद रहता है। सुबह 11.58 बजे से 12.00 बजे तक। लोक मान्यता है कि मंदिर में भगवान कृष्ण की जो मूर्ति स्थापित है वह कंस का वध करने के बाद बहुत थक चुके श्रीकृष्ण की है। इसलिए, अभिषेकम समाप्त होने के बाद, स्वामी का सिर पहले सूख जाता है और जब नैवेद्यम उन्हें चढ़ाया जाता है तब तक उसका शरीर सूख जाता है। यहां 10 बार नैवेद्य पूजा होती है। इस मंदिर की एक और ख़ासियत यह है कि ग्रहण के समय भी मंदिर बंद नहीं होता है। लोगों का मानना है कि यह भगवान कृष्ण भूखे रह जाएंगे। कभी एक बार मंदिर को ग्रहण के दौरान बंद कर दिया गया था। जब पुजारी ने दरवाजा खोला तो उन्होंने पाया कि स्वामी की कमर की पट्टी नीचे खिसक गई है। उस समय मंदिर आए श्री आदि शंकराचार्य जी ने बताया कि ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि भगवान कृष्ण बहुत भूखे रह गए थे। तब से, उन्होंने ग्रहण काल के दौरान भी मंदिर बंद करने की परंपरा समाप्त कर दी। भगवान कृष्ण के सोने का समय केवल दो मिनट दैनिक 11.58 बजे से 12.00 बजे है। मंदिर खुलने का समय दोपहर 12.00 बजे से 11.58 बजे तक है। मंदिर का पता है, तिरुवरप्पु कृष्णा मंदिर, तिरुवरप्पु -686020 प्रसादम का सेवन किए बिना किसी भी भक्त को जाने की अनुमति नहीं है। हर दिन 11.57 बजे मंदिर को बंद करने से पहले पुजारी जी जोर से पुकारते है.....क्या कोई भी यहां है?
यह प्रसादम में सभी भक्तों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए है। एक और महत्वपूर्ण चीज है एक बार जब आप प्रसादम का स्वाद लेते हैं, तो आप जीवनपर्यंत भूखे नहीं रहेंगे और जीवन भर आपको भोजन प्राप्त करने में कोई समस्या नहीं होगी। जो श्रद्धालु यहां प्रार्थना करते हैं और प्रसाद ग्रहण करते हैं भगवान कृष्ण उन सभी भक्तों की सतत देखभाल करते रहते हैं।

No comments