Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

खतरनाक थे मंसूबे: आतंकियों ने इस नापाक देश में ली थी चीनी से आग लगाने की ट्रेनिंग

  उत्तर से दक्षिण भारत तक फैला हुआ था जाल नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल द्वारा गिरफ्तार आतंकियों के हवाले से रोजाना नित-नए खुलासे हो...

 उत्तर से दक्षिण भारत तक फैला हुआ था जाल
नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस के स्पेशल सेल द्वारा गिरफ्तार आतंकियों के हवाले से रोजाना नित-नए खुलासे हो रहे हैं। इसमें इन आतंकियों के कितने खतरनाक मंसूबे थे इसका भी खुलासा हो रहा है। पाकिस्तान से ट्रेनिंग पाकर भारत आए इन आतंकियों का मकसद देशभर में आगजनी कर भारत की अर्थव्यवस्था को अस्थिर कर उसे चोट पहुंचाने की थी। भारी जान-माल का नुकसान हो यही ये आतंकी चाहते थे। यही कारण है कि इनका जाल उत्तर से दक्षिण भारत तक फैला हुआ था। इन आतंकियों को आग लगाने के नए-नए तरीके सिखाए गए थे ताकि अलग-अलग जगहों पर समय और स्थिति के हिसाब से इसका इस्तेमाल किया जा सके। इन्हें चीनी से भी आग लगाने की ट्रेनिंग पाकिस्तान में मिली थी। गिरफ्तार आतंकियों को पाकिस्तान में ट्रेनिंग के दौरान आग लगाने के कई तरीके बताए गए थे। उन्हें आग लगाने के अलग-अलग तरीके बताए गए थे। आतंकियों को देश में जगह-जगह तेल के टैंकर, रिफाइनरी व महत्वपूर्ण इमारतों में आग लगाकर जान-माल का बड़े पैमाने पर नुकसान करने का आदेश दिया गया था। उद्देश्य भारत की अर्थव्यवस्था को बड़ा नुकसान पहुंचाना था। दिल्ली पुलिस की गिरफ्त में मौजूद आतंकियों से पूछताछ में ये खुलासा हुआ है। दूसरी तरफ उसैदुर रहमान के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी कर दिया गया है। वहीं ओसामा के चाचा हुमैद उर रहमान ने कोतवाली, प्रयागराज में शुक्रवार शाम को सरेंडर कर दिया। स्पेशल सेल के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली पुलिस की एक टीम प्रयागराज भेजी जा रही है। हुमैद ने विस्फोटक व हथियारों को छिपाकर रखा था। 
चीनी में पोटेशियम क्लोराइड मिलाकर बड़े पैमाने पर करने वाले थे आगजनी
स्पेशल सेल के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि आतंकियों को बताया गया था कि चीनी में पोटेशियम क्लोराइड मिलाकर बड़े पैमाने पर आग लगाई जा सकती है। इसके अलावा आग लगाने के और भी तरीके बताए गए थे। आतंकियों को कहा गया था कि भारत में एक साथ कई जगहों पर बड़े पैमाने पर आग लगानी है। आग से बड़ा नुकसान होने पर भारत की अर्थव्यवस्था को चोट पहुंचेगी। आतंकियों को ट्रेनिंग के दौरान हथगोले भी चलाना सिखाया गया था। हथियारों को रखना, उन्हें संभालना व चलाना सिखाया गया था। इसके अलावा आईईडी बनाना भी सिखाया गया था। पाकिस्तान में ट्रेनिंग लेकर आए ओसामा व जीशान को अन्य लोगों को ट्रेनिंग देनी थी। इसके अलावा देश को दहलाने की साजिश में गिरफ्तार किए गए छह आतंकी मामले में स्पेशल सेल की जांच में ये बात सामने आई है कि आतंकी ओसाम का चाचा हुमैद उर रहमान व पिता उसैदुर रहमान ही इस मॉड्यूल के मास्टरमाइंड है। ये कहा जा सकता हैकि ये इन मॉड्यूल के सबसे अहम कड़ी हैं। इन दोनों भाइयों ने ही इस मॉड्यूल को खड़ा किया था। उसैदुर रहमान के कहने पर हुमैद ने ओसामा व जीशान को आतंकी ट्रेनिंग के लिए पाकिस्तान में भेजा था। स्पेशल सेल के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि हुमैद उर रहमान व उसैदुर रहमान के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किए गए थे।  दुबई में बैठा उसैदुर रहमान हुमैद को निर्देश देता रहता था। उसैदुर रहमान आईएसआई के संपर्क में था।


No comments