Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

मां भारती युवाओं से आह्वान कर रही है- ब्रह्मांड हथेली पर उछाल: पीएम मोदी

एनसीसी रैली में बोले पीएम मोदी  नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की रैली में...


एनसीसी रैली में बोले पीएम मोदी
 नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) की रैली में कहा कि राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका निभाने वाले वीर सपूतों को आदर पूर्वक नमन करता हूं। आज जब देश नए संकल्पों के साथ आगे बढ़ रहा है। तब एनसीसी को मजबूत करने के लिए भी प्रयास जारी हैं। इसके लिए हाईलेवल कमेटी भी बनाई गई है। नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत 90 विश्वविद्यालयों ने एनसीसी को वैकल्पिक विषय के रूप में लिया है। देश को आज आपके विशेष योगदान की जरूरत है। अब देश की बेटियां सैन्य स्कूलों में एडमिशन ले रही हैं। सेना में महिलाओं को बड़ी जिम्मेदारी मिल रही है। एनसीसी में भी ज्यादा से ज्यादा बेटिंया शामिल हों। यह हमारा प्रयास होना चाहिए।
आपके संकल्पों की सिद्धि, भारत की सिद्धि होगी
पीएम ने कहा कि आज इस समय जितने भी युवक-युवतियां एनसीसी व एनएसएस में हैं, उसमें से ज्यादातर इस शताब्दी में ही पैदा हुए हैं। आपको ही भारत को 2047 तक लेकर जाना है। इसलिए आपकी कोशिशें, आपके संकल्प, उन संकल्पों की सिद्धि, भारत की सिद्धि होगी, भारत की सफलता होगी। पीएम ने इस दौरान देश के प्रसिद्ध कवि माखनलाल चतुर्वेदी की कविता पढ़ी। कहा कि भूखंड बिछा, आकाश ओढ़, नयनोदक ले, मोदक प्रहार, ब्रह्मांड हथेली पर उछाल, अपने जीवन-धन को निहार। ये पंक्तियां सामथ्र्य की पराकाष्ठा का वर्णन करती हैं। आज मां भारती युवाओं से आह्वान कर रही है - भूखंड बिछा, आकाश ओढ़, नयनोदक ले, मोदक प्रहार, ब्रह्मांड हथेली पर उछाल।
-अब पुरस्कार के लिए नहीं देश के लिए खेलता है खिलाड़ी
पीएम मोदी ने कहा कि आज खेल के मैदान में खिलाड़ी की सफलता का बहुत महत्व है। उसकी हार जीत के साथ 130 करोड़ देशवासी जुड़ जाते हैं। भारत का युवा अगर किसी से टक्कर ले रहा है तो पूरा देश उसके पीछे खड़ा हो जाता है। भारतीय खिलाड़ी अब पुरस्कार के लिए नहीं देश के लिए खेलता है।
जो कुछ सीखा, पूरे जीवन में बना रहे
पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना से लडऩे के लिए भारत एक हो गया तो पूरा विश्व हैरान हो गया। कुछ लोग हमारे समाज को कोसते हैं, लेकिन हमने दिखा दिया कि जब बात देश की हो तो हमारे लिए उससे बढ़कर कुछ नहीं। एनसीसी और एनएसएस के युवाओं ने कोरोना संकट में सेवाभाव से सभी का दिल जीता है। अब यह दायित्व है कि जो कुछ सीखा है वह जब यूनीफार्म पहना हो तभी काम में आए यह जरूरी नहीं। वह पूरे जीवन में बना रहना चाहिए। इससे पहले एनसीसी कैडेट्स ने पीएम मोदी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। उन्होंने मार्च पास्ट का निरीक्षण भी किया। गणतंत्र दिवस समारोह के अंतर्गत दिल्ली के करियप्पा परेड ग्राउंड में हर साल 28 जनवरी को एनसीसी कैडेट्स द्वारा यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है।

No comments