Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

दुर्लभ मामला: सांप काटने से फेल हो गई थीं महिला की किडनियां, डॉक्टरों ने फिर भी बचाया

पुणे। पुणे के एक अस्पताल में आए दुर्लभ मामले ने सभी को चौंका दिया है। यहां के नोबल अस्पताल में भर्ती एक 30 वर्षीय महिला, जिसको सांप ने काट ल...


पुणे। पुणे के एक अस्पताल में आए दुर्लभ मामले ने सभी को चौंका दिया है। यहां के नोबल अस्पताल में भर्ती एक 30 वर्षीय महिला, जिसको सांप ने काट लिया था और उसकी किडनी पूरी तरह से फेल हो चुकी थीं। इसके बाद भी वह पूरी ठीक हो गई। इस तरह के मामले ने चिकित्सकों को भी हैरान कर दिया है। अस्पताल प्रशासन ने बताया कि महिला दो दिसंबर को अस्पताल आई थी। उसे यूरिन में समस्या थी और शरीर में काफी सूजन आ चुकी थी। इतना ही नहीं महिला की किडनी भी फेल हो गई थी। यह सबकुछ सांप के काटने के बाद हुआ था। अस्पताल के डॉक्टर अविनाश ने बताया कि महिला को तुरंत अस्पताल के आईसीयू में भर्ती कराया गया। उसके गुर्दे पूरी तरह से काम करना बंद कर चुके थे। जांच में पता चला कि महिला की प्लेटलेट्स व आरबीसी काउंट तेजी से नीचे गिर रहा है। इसके बाद पति की इजाजत लेकर महिला की एक किडनी की बायोप्सी की गई और उसे तत्काल डायलिसिस पर रखा गया।
दुनिया भर में इस तरह के 30 से भी कम मामले
डॉक्टरों ने बताया कि महिला को हेमोलिटिक यूरेमिक सिंड्रोम था। यह बहुत ही दुर्लभ बीमारी है, जो सांप काटने के बाद होती है। इंडियन जर्नल ऑफ नेफ्रोलॉजी में प्रकाशित अध्ययनों के अनुसार, दुनिया भर में ऐसे 30 से कम मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें मरीज इस बीमारी से पीडि़त हैं।  डॉक्टरों ने बताया कि महिला के दूषित प्लाजमा को स्वस्थ्य प्लाजमा के साथ बदल दिया गया। इस तरह का केस बहुत ही जोखिम भरा रहता है, लेकिन छह सप्ताह तक डायलिसिस पर रहने के बाद महिला को बचा लिया गया। उसमें सुधार भी देखा गया। डॉक्टरों का कहना है कि उसकी किडनी ठीक हो गई है, उसे अब डायलिसिस की जरूरत नहीं पड़ेगी।

No comments