Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

ये अगली 25 साल की बुनियाद का बजट : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण पेश कर रही हैं आम बजट

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बजट 2022-23 पेश किया। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट है। डिजिटल बजट पेश क...


नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को बजट 2022-23 पेश किया। यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का चौथा बजट है। डिजिटल बजट पेश कर रहीं वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2014 के बाद से सरकार का ज़ोर नागरिकों विशेषकर गरीबों को सशक्त करने पर है। गरीबों की क्षमता बढ़ाने पर ज़ोर दिया जा रहा है। बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि अब तकनीक से जुड़े विकास पर सरकार का ध्यान है. हम चुनौती उठाने की मज़बूत स्थिति में हैं. वित्तमंत्री ने कहा कि यह अगले 25 साल की बुनियाद का बजट है. आधुनिक बुनियादी ढांचे पर निवेश की योजना है. इस बजट में आम निवेश को बढ़ावा मिलेगा। बजट के बीच शेयर बाजार में अच्छी खासी तेजी देखी जा रही है. महामारी और उसके पहले से चली आ रही चुनौतियों से प्रभावित आर्थिक गतिविधियों को तेज करने पर सरकार का जोर होगा। जीवन बीमा निगम का आईओपी भी आएगा। गंगा किनारे पांच किलोमीटर का कॉरिडोर बनेगा।
 वित्त मंत्री ने कहा- गरीबों की क्षमता बढ़ाने पर हमारा ज़ोर
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि गरीबों की क्षमता बढ़ाने पर हमारा ज़ोर है। पीएम गतिशक्ति से अर्थव्यवस्था को मज़बूती मिलेगी। बजट भाषण के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 25,000 किलोमीटर सड़कें बनाने का इरादा है. पीएम गतिशक्ति में सड़क परिवहन पर भी ज़ोर दिया गया है।
 यह अगले 25 साल की बुनियाद का बजट
वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह अगले 25 साल की बुनियाद का बजट है. आधुनिक बुनियादी ढांचे पर निवेश की योजना. आम निवेश को इस बजट में बढ़ावा मिलेगा.
बजट से पहले विमान ईंधन के दाम बढ़े
बजट से पहले पेट्रोलियम कंपनियों ने विमान ईंधन (एटीएफ) कीमतों में 8.5 प्रतिशत की भारी वृद्धि की. इससे, विमान ईंधन के दाम देशभर में रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गए हैं. पेट्रोलियम कंपनियों ने मूल्य अधिसूचना जारी की है।

No comments