Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

सोशल मीडिया पर अश्लील वाडियो व फोटो डालोगे तो जाओगे जेल, एक दिन में १५ पर केस दर्ज

  रायपुर। सोशल मीडिया में बच्चों और महिलाओं की अश्लील वीडियो व फोटो पोस्ट करने वालों के खिलाफ सख्ती शुरू हो गई है। केंद्र के साथ राज्य सरकार...

 


रायपुर। सोशल मीडिया में बच्चों और महिलाओं की अश्लील वीडियो व फोटो पोस्ट करने वालों के खिलाफ सख्ती शुरू हो गई है। केंद्र के साथ राज्य सरकार की एजेंसियां ऐसी वीडियो पोस्ट करने वालों को पहचान करके कार्रवाई कर रही है। केस दर्ज करने के बाद तुरंत गिरफ्तार किया जा रहा है। रायपुर पुलिस ने भी ऐसा करने वालों के खिलाफ अभियान छेड़ दिया है। शुक्रवार को एक ही दिन में अश्लील वीडियो पोस्ट करने वालों के खिलाफ ताबड़तोड़ कार्रवाई करते हुए अलग-अलग थानों में 15 केस दर्ज किए गए। पुलिस ने ज्यादातर आरोपियों की गिरफ्तारी भी कर ली है। पकड़े गए आरोपियों को जेल भेज दिया गया है। पुलिस बाकी आरोपियों की तलाश कर रही है। कुछ आरोपी शहर के बाहर हैं। एएसपी अभिषेक महेश्वरी ने बताया कि फेक न्यूज सेल के माध्यम से अश्लील वीडियो वायरल करने वालों पर लगातार निगरानी की जा रही है। एनसीआरबी से भी इनपुट मिलने पर तुंरत कार्रवाई की जा रही है। एनसीआरबी भी अश्लील वीडियो अपलोड करने वालों का मोबाइल नंबर सहित पूरा ब्योरा यहां भेज रही है। इस वजह से कार्रवाई करने में देरी नहीं हो रही है। रायपुर के फेक न्यूज सेल और एनसीआरबी से इनपुट मिलने के बाद शुक्रवार को पुलिस सुबह हरकत में आई। एक साथ अभियान चलाकर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। ज्यादा 4 आरोपी टिकरापारा इलाके के हैं। फिलहाल सौरभ मंडल, सूरज कुमार, अफसर हुसैन और मुकेश कुमार को गिरफ्तार किया जा चुका है। इसके अलावा तेलीबांधा, विधानसभा, सरस्वती नगर में दो-दो, खम्हारडीह, गुढियारी, खमतराई, विधानसभा और उरला में एक-एक केस दर्ज किया गया है।
पुलिस की अपील, किसी को भी मोबाइल न सौंपे
पुलिस अफसरों ने लोगों से अपील की है कि वे अपना मोबाइल फोन किसी को भी न सौंपे। मोबाइल का कोई भी दुरुपयोग कर सकता है। मोबाइल कोई भी उपयोग करे, जिसके नाम पर सिम कार्ड है और जो लगातार उपयोग कर रहे हैं, उसी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
-पिछले साल 40 लोगों को भेजा गया जेल
पिछले साल पुलिस ने एनसीआरबी की रिपोर्ट के आधार पर 40 लोगों पर केस दर्ज कर आरोपियों को जेल भेजा गया था। 2020 में 28 लोगों पर कार्रवाई की गई। इस साल जनवरी से अब तक 25 लोगों पर केस दर्ज किया गया है। इसमें से 20 की गिरफ्तारी हो चुकी है। बाकी लोगों की तलाश की जा रही है।
5 साल की सजा या तगड़ा जुर्माना
कोर्ट भी बच्चों और महिलाओं के संबंध में अश्लील परोसने के मामले को गंभीरता से ले रही है। सख्त फैसला दे रही है। चाइल्ड पोर्नोग्राफी में 5 साल की सजा और मोटा जुर्माना का प्रावधान है।
अजीब बहाने और तर्क
मोबाइल नंबर और नाम पता मिलने के बाद जब पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार करने पहुंची तो सभी अजीबोगरीब बहाने बनाने लगे। किसी ने कहा उसने ऐसी कोई पोस्ट शेयर ही नहीं की। किसी ने कहा पता नहीं किसी ने मोबाइल चुपचाप लेकर मुझे फंसाने के लिए ऐसा कर दिया। किसी ने कहा उसका मोबाइल तो कई लोग उपयोग करते हैं। पुलिस ने किसी के तर्क को नहीं माना और उनके खिलाफ अपराध दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया।

No comments