Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

योगी-मोदी की जोड़ी का जलबा-चार राज्यों में भाजपा आगे, पंजाब में आप ने चलाई झाडू

यूपी : योगी-मोदी की जोड़ी का जलबा: रुझान में भाजपा 250 पार लखनऊ। उत्तर प्रदेश में वोटों की गिनती को 4 घंटे पूरे हो चुके हैं। प्रधानमंत्री मो...


यूपी : योगी-मोदी की जोड़ी का जलबा: रुझान में भाजपा 250 पार
लखनऊ। उत्तर प्रदेश में वोटों की गिनती को 4 घंटे पूरे हो चुके हैं। प्रधानमंत्री मोदी और मुख्यमंत्री योगी की जोड़ी फिर हिट होती दिख रही है। रुझानों में भाजपा 261 सीटों पर पहुंच गई है यानी बहुमत के आंकड़े 203 से काफी ज्यादा। सपा 127 पर पहुंच गई है। तीसरे नंबर की पार्टी बसपा दहाई का आंकड़ा भी नहीं पार कर पाई है। सबसे बुरा हाल कांग्रेा का है। कांग्रेस महज 3 सीटों पर आती दिख रही है। गोरखपुर से योगी आदित्यनाथ और करहल से अखिलेश यादव आगे चल रहे हैं। पर, काशी विश्वनाथ सीट से भाजपा कैंडिडेट नीलकंठ तिवारी पीछे चल रहे हैं। यूपी की सबसे हॉट सीट कैराना पर सपा के नाहिद हसन 1951 वोट से आगे हैं। नाहिद ने जेल से ही चुनाव लड़ा। भाजपा की मृगांका सिंह को 3476 वोट मिले हैं। अयोध्या से भाजपा प्रत्याशी वेद प्रकाश और मथुरा सीट से श्रीकांत शर्मा आगे चल रहे हैं। लखनऊ के सरोजिनी नगर से भाजपा कैंडिडेट राजेश्वर सिंह ने बड़ी जीत का दावा किया। उन्होंने कहा कि यूपी में भाजपा की सरकार बनेगी और वो खुद एक लाख वोटों से जीतेंगे।
इन 3 सीटों पर भाजपा के हिन्दुत्व की परीक्षा:काशी, मथुरा और अयोध्या में भाजपा आगे
गोसाइगंज समेत कुछ सीटों पर सपा दे रही टक्कर
देश की सियासत में उत्तर प्रदेश की धर्मनगरियों की खूब चर्चा है। हिन्दुत्व का केंद्र माने जा रहे अयोध्या के लोग क्या राम के नाम पर सरकार बना रहे हैं। या राम के नाम पर विस्थापित हुए लोग गुस्सा जाहिर करेंगे? काशी विश्वनाथ मंदिर वाली वाराणसी दक्षिण सीट पर भाजपा अभी पीछे चल रही है, मंत्री नीलकंठ तिवारी वोटो की जंग में पिछड़ रहे हैं। अयोध्या और काशी के बाद अब मथुरा की बारी. भाजपा का यह स्लोगन ब्रज के वोटर्स के मानस पर कितना असर डालेगा? ऐसे ही योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर के वोटर्स बाबाजी को फिर सीएम हाउस भेजेंगे या मठ में बुलाएंगे? प्रयागराज में युवाओं का गुस्सा इस बार किसके खिलाफ जाएगा? मतगणना के दिन पूरे देश की नजर उत्तरप्रदेश की इन धर्मनगरियों पर आ चुकी है।
अयोध्या : यहां सदर, गोसाईगंज, बीकापुर, बिल्कीपुर और रूदौली सभी पांचों सीटों पर भाजपा का कब्जा है। रामजन्मभूमि की अयोध्या सदर पर 2012 को छोड़कर 30 साल से भाजपा का कब्जा है।
पंजाब रिजल्ट-रुझानों में आम आदमी पार्टी ने किया क्लीन स्वीप; चार राउंड के बाद सीएम चन्नी और उनके सभी मंत्री पिछड़े
सालभर से किसान आंदोलन को लेकर सुर्खियों में रहा पंजाब चुनावी चौखट पार कर चुका है। चुनाव से पहले मुख्यमंत्री की बेदखली और फिर गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी के मामले भी खबरों में बने रहे। हालांकि आज इन सबसे इतर चर्चा चुनाव परिणाम की है। बस कुछ देर के इंतजार के बाद तस्वीर साफ हो जाएगी कि पंजाब का प्रधान कौन बनेगा? चन्नी करेंगे चमत्कार या कैप्टन संभालेंगे कमान... या फिर मान का बढ़ेगा सम्मान। शुरुआती रुझानों में आम आदमी पार्टी पंजाब में दिल्ली की कहानी दोहराकर जोरदार बहुमत हासिल करती नजर आ रही है। दूसरे नंबर के लिए कांग्रेस और अकाली दल में कड़ी टक्कर है। हालांकि यह केवल रुझान हैं और नतीजों के लिए थोड़ा इंतजार करना होगा। पंजाब में आप को 90 , कांग्रेस को 15, अकाली दल को 8 और भाजपा को 3 सीटें मिलती दिख रही हैं।
-पंजाब के दिग्गज नेता अपनी सीटों पर पिछड़े
पंजाब के दिग्गज नेता अपनी सीटों पर पिछड़ते नजर आ रहे हैं। इनमें सीएम चरणजीत चन्नी, कैप्टन अमरिंदर सिंह, नवजोत सिंह सिद्धू और सुखबीर सिंह बादल शामिल हैं। पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह पटियाला शहर सीट से पीछे चल रहे हैं। सीएम चरणजीत सिंह चन्नी भदौड़ और चमकौर साहिब सीट से पीछे चल रहे हैं। उनके सभी मंत्री भी पिछड़ते नजर आ रहे हैं। अमृतसर ईस्ट सीट से पंजाब कांग्रेस के प्रधान नवजोत सिंह सिद्धू पिछड़कर तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। आप के सीएम कैंडिडेट भगवंत मान ने संगरूर के गुरुद्वारा साहिब में माथा टेका। उनके घर सुबह से जलेबियां बननी शुरू हो गईं और घर को सजाया भी गया है। प्रशासन की पूरी तैयारी न होने के कारण नवांशहर जिले के बलाचौर में वोटों की गिनती पूरे 21 मिनट की देरी से 8:21 बजे शुरू हुई।
-एग्जिट पोल में आप सबसे बड़ी पार्टी
एग्जिट पोल्स में आम आदमी पार्टी के सबसे बड़ी पार्टी बनने का अनुमान लगाया गया है। अकाली दल- बसपा गठबंधन दूसरे नंबर पर रह सकता है। तीसरे पर कांग्रेस तो वहीं भाजपा का दहाई के आंकड़े तक पहुंचना भी मुश्किल लग रहा है।
-गोवा रिजल्ट :रुझानों में भाजपा 18 और कांग्रेस+ 12 सीटों पर आगे; सांकेलिम में सीएम सावंत और पणजी से पर्रिकर का बेटा पीछे
देश के सबसे छोटे राज्य गोवा में भाजपा 1८ सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस ने 12 सीटों जबकि एमजीपी + ने 5 सीटों पर बढ़त बनाई है। आप 1 और अन्य 3 सीटों पर लीड कर रहे हैं। सांकेलिम से सीएम प्रमोद सावंत 317 वोट से पीछे हो गए हैं। दूसरे राउंड के बाद डिप्टी सीएम चंद्रकांत कवलेकर क्वेपम सीट से 1422 वोटों से पीछे चल रहे हैं।
उत्तराखंड-मणिपुर रिजल्ट उत्तराखंड में भाजपा को बहुमत से ज्यादा बढ़त, सीएम धामी फिर पिछड़े; मणिपुर में भी भाजपा आगे
उत्तराखंड और मणिपुर में विधानसभा चुनाव की मतगणना जारी है। उत्तराखंड की सभी 70 सीट पर आए रुझान में भाजपा ने बहुमत से बहुत ज्यादा सीटों पर बढ़त बना ली है। पिछली बार 57 सीट जीतने वाली भाजपा अब 45 सीट पर आगे है। कांग्रेस की बढ़त अब 21 सीट पर रह गई है, जबकि चार सीट पर अन्य को बढ़त मिली हुई है। सभी 70 सीटों पर पहली बार चुनाव लड़ी आप अब किसी सीट पर आगे नहीं है। मणिपुर की 60 सीटों में से सत्ताधारी भाजपा अब 23 सीट पर आगे है, जबकि कांग्रेस को 12 सीट पर बढ़त मिली हुई है। राज्य में 2002 से 2017 तक सरकार बनाने वाली कांग्रेस और भाजपा को स्थानीय दलों एनपीपी और एनपीएफ ने कड़ी टक्कर दी है। रुझान में एनपीपी को 10 सीट पर, एनपीएफ को 6 सीट पर और अन्य को 9 सीट पर बढ़त मिली हुई है।
उत्तराखंड में मौजूदा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी खटीमा सीट पर दोबारा कांग्रेस के भुवन सिंह कापड़ी से पिछड़ गए हैं। मणिपुर की हेनिगांग सीट पर मौजूदा मुख्यमंत्री और भाजपा विधायक एन. बीरेन सिंह 11104 वोट से आगे चल रहे हैं।

No comments