Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

धान का पूरा मूल्य ₹2500 और महिला किसान सत्याग्रहियों की मांगें पूरी करे सरकार : आप

धान का पूरा ₹2500 दे सरकार किसानों के साथ छल करना बंद करें सरकार :कोमल हुपेंडी रायपुर । आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कहा कि कांग्रेस  ने...



धान का पूरा ₹2500 दे सरकार किसानों के साथ छल करना बंद करें सरकार :कोमल हुपेंडी

रायपुर । आम आदमी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष कहा कि कांग्रेस  ने छत्तीसगढ़ में  सरकार  में आने से पहले गंगाजल की कसम खाकर घोषणा की थी कि प्रदेश में धान किसानों से ₹2500 में खरीदेंगे परंतु आज किसानों को 2450 रुपए प्रति क्विंटल की दर से दिया जा रहा है। प्रति क्विंटल ₹50 की कांटा मारी की जा रही है । जिसे आम आदमी पार्टी बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेगी। किसानों के साथ अन्याय नहीं होने देगी।

 आपको विदित हो कि सरकार ने एक और वादा किया था कि सत्ता में आते ही सरकार 2 साल का बकाया बोनस भी देगी। परंतु वह भी अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है। वर्तमान में धान के बोरे के लिए किसान भाइयों  को परेशान होना पड़ा है ।इसके उपरांत एकमुश्त ना देकर चार किस्तों में देने की परंपरा बनाकर सरकार ने जनता को ठगा। इसके बावजूद अब सरकार की नियत और खराब हो चुकी है और उन्होंने ₹50 प्रति क्विंटल की कटौती करके अपना नापाक चेहरा उजागर कर दिया है। जिससे किसान व्यथित है ,परेशान है। किसान अपना दर्द किसे बताएं। इस देश में किसानों को हमेशा ठगा जा रहा है। 

 छत्तीसगढ़ सरकार के मुखिया अपने आप को किसान कहते हैं परंतु वह  किसान हितैषी नहीं है, किसान विरोधी है ।किसान के साथ अन्याय यह साबित करता है कि भूपेश बघेल सरकार सिर्फ दिखावे का नाटक कर किसानों को भी छल रही है। 

 छत्तीसगढ़ सरकार ने अभी चल रहे खैरागढ़ चुनाव के लिए खर्च को वसूलने के लिए ₹50 की कटौती की है ।ऐसा प्रतीत होता है। सरकार के पूरे मंत्रिमंडल खैरागढ़ उपचुनाव में बैठे हुए हैं। जनता से उनका कोई सरोकार नहीं है ।किसान परेशान है ।जिसके लिए आम आदमी पार्टी 15 दिन का अल्टीमेटम देती है कि जितने किसानों का पैसा कटौती करके भेजा गया है। उसे तत्काल सरकार उनके खाते में डालें नहीं तो आम आदमी पार्टी द्वारा पूरे प्रदेश में किसानों के साथ मिलकर उग्र आंदोलन किया जाएगा।


आदिवासी भूमि पर अवैध प्लांट का निर्माण सहित महिला किसान सत्याग्रहियों की मांगे जायज हैं : दुर्गा झा
वहीं आम आदमी पार्टी की प्रदेश उपाध्यक्ष और महिला नेत्री दुर्गा झा ने कहा कि विगत दिनों  हजारों महिला किसानों ने 11 सूत्रीय मांग के साथ प्रदेश स्तरीय रैली निकाली तथा धरना प्रदर्शन करते हुए सत्याग्रह किया था। महिला किसानों का आरोप है कि करणी कृपा स्टील एवं पावर प्लांट का निर्माण अवैध तरीके से आदिवासी भूमि पर किया जा रहा है​ जिसे प्रशासनिक संरक्षण हासिल है।

यह आंदोलन महासमुंद के नेशनल हाईवे में स्थित गांव तुमगांव,सिरपुर, पटेवा, खल्लारी, महासमुंद आदि क्षेत्रों की महिला किसान पिछले 40 दिनों से लगातार धरना प्रदर्शन कर रही हैं तथा कृषि भूमि, वन भूमि, काबिल कास्त भूमि, आदिवासी भूमि में गैर कानूनी ढंग से करणी कृपा स्टील एवं पावर प्लांट का जो निर्माण किया जा रहा है, उसके विरोध में कौंवाझर हाईवे में अखण्ड सत्याग्रह चल रहा है।
महिला किसानों  ने अपनी 11 सूत्रीय मांगों को लेकर जिलाधीश कार्यालय में महामहिम राष्ट्रपति, राज्यपाल,मुख्यमंत्री, मुख्य सचिव के नाम पत्र भी सौंपा है। 
दुर्गा झा ने आगे कहा कि सरकार संविधान में आदिवासी भूमि की धारा 170(ख) का उल्लंघन कर रही है जो कि अपराध है। बावजूद इसके इन महिला किसान सत्याग्रहियों की मांगों के प्रति सरकार के कानों में जूं तक नहीं रेंगा है।  ये निरंकुश सरकार जनहिताय और किसान विरोधी है। अगर राज्य सरकार द्वारा इन महिला किसानों की मांगे पूरी नहीं की जाती है तो जल्द ही आम आदमी पार्टी राज्य स्तरीय बड़ा आंदोलन करेगी।


No comments