Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

कोरोना से आज राहत: कल के मुकाबले आज मिले कम संक्रमित

  प्रो. अग्रवाल का दावा-चौथी लहर की आशंका नहीं नई दिल्ली । देश में कोरोना मामलों की घट-बढ़ जारी है। मंगलवार सुबह जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार...

 


प्रो. अग्रवाल का दावा-चौथी लहर की आशंका नहीं
नई दिल्ली । देश में कोरोना मामलों की घट-बढ़ जारी है। मंगलवार सुबह जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार बीते 24 घंटे में 1247 नए मामले मिले, ये सोमवार की तुलना में 43 फीसदी कम हैं। सोमवार को दैनिक मामलों में 90 फीसदी का उछाल आया था। इससे हड़कंप मच गया था। कोरोना की चौथी लहर आने की आशंका सताने लगी। हालांकि, आईआईटी कानपुर के वरिष्ठ वैज्ञानिक पद्मश्री प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने दावा किया है कि देश में चौथी लहर की आशंका नहीं है। सोमवार सुबह बीते 24 घंटे में 2,183 नए केस मिले थे,  जबकि मंगलवार सुबह 1247 नए संक्रमित मिले। सोमवार को 1150 नए मरीज मिले थे। वहीं, राजधानी दिल्ली में जनवरी के बाद सोमवार को पहली बार संक्रमण दर 7.72 फीसदी पहुंच गई है। वहीं, लगातार दूसरे दिन 500 से ज्यादा संक्रमित मिले। मंगलवार को बीते 24 घंटों में 501 मरीज मिले। इस बीच, बढ़ते मामलों को देखते हुए यूपी सरकार ने राजधानी लखनऊ समेत दिल्ली से सटे गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, बुलंदशहर व बागपत और हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम, फरीदाबाद, सोनीपत व झज्जर में सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनना अनिवार्य कर दिया है। नौ राज्यों के 34 जिले रेड जोन में हैं।
-दिल्ली में बढ़ी संक्रमण दर
दिल्ली में जनवरी के बाद सोमवार को पहली बार संक्रमण दर 7.72 फीसदी पहुंच गई। 11 से 17 अप्रैल के बीच दिल्ली के दक्षिणी जिले में साप्ताहिक संक्रमण दर 6.26 फीसदी तक पहुंच गई है। इसी दौरान उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर में 8.62, हरियाणा के फरीदाबाद में 6.18 और गुरुग्राम में यह दर 11.08 प्रतिशत दर्ज की गई है।
-90 प्रतिशत लोगों में नेचुरल इम्युनिटी विकसित
उधर, आईआईटी के वरिष्ठ वैज्ञानिक पद्मश्री प्रो. मणींद्र अग्रवाल ने अपने गणितीय सूत्र मॉडल के आधार पर दावा किया है कि फिलहाल कोरोना की चौथी लहर आने की आशंका नहीं है। उनका कहना है कि वायरस के जो पुराने म्यूटेंट हैं, वही अपना असर दिखा रहे हैं। टीकाकरण और 90 प्रतिशत लोगों में नेचुरल इम्युनिटी विकसित हो चुकी है। इस वजह से पुराना म्यूटेंट ज्यादा असरदार होगा, ऐसी संभावना नहीं नजऱ आ रही कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता वाले लोगों पर इसका प्रभाव ज्यादा नजर आ सकता है। यह जरूर है कि लोग सुरक्षात्मक प्रक्रिया में लापरवाही बरतेंगे तो ये म्यूटेट फिर से अपना असर दिखा सकते हैं।

No comments