Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

कोविड से भारत में सर्वाधिक मौतें, डब्ल्यूएचओ के आंकड़ों पर सरकार ने उठाए सवाल

लंदन:  विश्व स्वास्थ्य संगठन  (WHO)  का अनुमान है कि पिछले दो सालों में दुनिया में लगभग 1.5 करोड़ लोगों के कोरोना वायरस  (Coronavirus)   से ...


लंदन: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का अनुमान है कि पिछले दो सालों में दुनिया में लगभग 1.5 करोड़ लोगों के कोरोना वायरस (Coronavirus) से या इससे स्वास्थ्य प्रणालियों पर पड़े प्रभाव के कारण जान गंवाई हैं.  WHO ने कहा, 1.33 करोड़ से लेकर 1.66 करोड़ लोगों ने कोरोना के जान गंवाई हैं.  WHO ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि भारत में 1 जनवरी 2020 से 31 दिसंबर 2021 के बीच 47 लाख लोगों की मौत हो गई.

विश्व स्वास्थ्य संगठन यह अनुमान देशों द्वारा मुहैया कराए गए आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक 60 लाख मौत (Covid Death Toll) के दोगुने से अधिक है. ज्यादातर मौतें दक्षिण पूर्व एशिया, यूरोप और अमेरिका में हुईं. डब्‍ल्‍यूएचओ ने भारत में करीब 47 लाख बताई हैं, जो दुनियाभर में हुई मौतों का लगभग एक त‍िहाई है. ऐसे में स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के आंकड़े सवालों के घेरे में आ गए हैं.वहीं, भारत सरकार ने देश में हुई मौतों को लेकर डब्‍ल्‍यूएचओ द्वारा बताई गई करीब 47 लाख मौतों के आंकड़े पर सवाल उठाए हैं. भारत सरकार ने कोविड-19 से हुई मौतों के WHO के इस आकलन को लेकर सवाल उठाते हुए इसकी गणना के सिस्‍टम पर भी सवाल उठाया है. बता दें के भारत सरकार ने इस सप्ताह की शुरुआत में नए आंकड़े जारी किए, जिससे पता चला कि पिछले साल की तुलना में 2020 में 474,806 अधिक मौतें हुईं. भारत ने 2021 के लिए मौत का अनुमान जारी नहीं किया.

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख नेे आंकड़े को  गंभीर बताया

डब्ल्यूएचओ के प्रमुख टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयियस ने इस आंकड़े को गंभीर बताते हुए कहा कि इससे देशों को भविष्य की स्वास्थ्य आपात स्थितियों से निपटने के लिए अपनी क्षमताओं में अधिक निवेश करने के लिए प्रेरित होना चाहिए.

1.33 करोड़ से लेकर 1.66 करोड़ लोगों की मौत

डब्ल्यूएचओ के तहत वैज्ञानिकों को जनवरी 2020 और पिछले साल के अंत तक मौत की वास्तविक संख्या आंकलन करने की जिम्मेदारी दी गई थी. रिपोर्ट के मुताबिक, 1.33 करोड़ से लेकर 1.66 करोड़ लोगों की मौत या तो कोरोना वायरस या स्वास्थ्य सेवा पर पड़े इसके प्रभाव के कारण हुई. जैसे कि कोविड मरीजों से अस्पताल के भरे होने के कारण कैंसर के मरीजों को इलाज नहीं मिल पाया.

No comments