Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

प्रदेश में खनिज संपदा की लूट सरकारी शय पर,कोई कार्यवाही नही : आप

प्रदेश व्यापी रेत भंडारण की आड़ में रेत का हो रहा अवैध कारोबार, सरकार की छत्र छाया में फलफूल रहा- कोमल हुपेंडी रायपुर । प्रदेश अध्यक्ष कोमल ...


प्रदेश व्यापी रेत भंडारण की आड़ में रेत का हो रहा अवैध कारोबार, सरकार की छत्र छाया में फलफूल रहा- कोमल हुपेंडी


रायपुर । प्रदेश अध्यक्ष कोमल हुपेंडी ने प्रदेश में लगातार चल रहे रेत के अवैध कारोबार पर आवाज बुलंद करके कहा कि रेत 
रात के अंधेरे में खदानों से भंडारण स्थल पहुंच रही है। सिर्फ रायपुर और धमतरी में ही डम्पिंग और परिवहन के खेल में रोजाना लाखों की कमाई की जा रही है और प्रशासन आंखे मूंदे हुए है।

पूरे प्रदेश में खदानों से रेत निकासी पर प्रतिबंध लगने के बाद अब भंडारण की आड़ में रेत का अवैध कारोबार शुरु हो गया है. रात के अंधेरे में  भंडारण स्थलों में सैकड़ो ट्रिप रेत डम्प किया जा रहा है. फिर यहां से नियमानुसार परिवहन बताकर रोजाना लाखों का खेल किया जा रहा है। प्रति वर्ष की तरह बारिश के सीजन में 10 जून से 15 अक्टूबर 2022 तक सभी जिला की रेत खदानों को बंद कर दिया गया है। इस अवधि में खदान से रेत का उत्खनन एवं परिवहन पूर्णतः प्रतिबंधित है , लेकिन रेत के अवैध कारोबार में महारत हासिल कर चुके रेत मफियाओं को इससे कोई खास फर्क नहीं पड़ता और वे किसी न किसी तरीके से रोजाना लाखों की कमाई का रास्ता निकाल ही लेते है। 
सभी जिले में  ऐसे स्थान है जहां रेत के अवैध कारोबार को अन्जाम दिया जा रहा है.उदाहरण के तौर पर बताया जा रहा है कि रायपुर और धमतरी जिले में करीब 65 स्थानों पर रेत भंडारण की अनुमति खनिज विभाग द्वारा दी गई है. खदानों पर प्रतिबंध लगने से पहले इन स्थानों पर रेत का भंडारण किया गया है, ताकि जरुरतमंद लोग यहां से रेत का उठाव कर सकें और निर्माण कार्य प्रभावित न हो सके। सरकारी शर्त ये है कि भंडारण स्थल में जितना रेत है उसी का परिवहन किया जा सकता है। खदान से और रेत निकालकर यहां डम्प नहीं किया जा सकता,लेकिन ये सारे नियम कायदे केवल कागजों में है और असलियत में कुछ और है. बहुत से भंडारण केन्द्रों में डम्पिंग और परिवहन का खेल रोजाना खेला जा है । खनिज  अफसर या संबंधित विभाग और पुलिस की नाक के नीचे ये सारा खेल बदस्तूर जारी है मगर कोई देखने वाला नही है।

कोमल हुपेंडी ने अंत में कहा कि सरकार और संबंधित विभाग इस संपदा को लूट को बंद कर माफिया पर नकेल कस कार्यवाही करे या आम आदमी पार्टी प्रदेश व्यापी अभियान चलाकर इस माफिया का परदा फाश कर जनता के सामने सरकार का भ्रष्ट चेहरा उजागर करने को बाध्य होगी।
प्रदेश की जनता भी जानती है की इस खेल में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही सरकारों के समय यह कारोबार फलता फूलता रहा है।

No comments