Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

इस दुनिया का सबसे छोटा द्वीप, आपके घर से भी छोटा है इसका आकार

abernews। आपने दुनिया के खूबसूरत आइलैंड के बारे में सुना होगा. लेकिन दुनिया में बहुत से ऐसे भी आइलैंड हैं जिनके बारे में लोगों को बहुत कम ज्...


abernews। आपने दुनिया के खूबसूरत आइलैंड के बारे में सुना होगा. लेकिन दुनिया में बहुत से ऐसे भी आइलैंड हैं जिनके बारे में लोगों को बहुत कम ज्ञात है. ऐसा ही एक आइलैंड हैं जिसे दुनिया का सबसे छोटे आइलैंड का दर्ज प्राप्त है. सुनने में आपको भले ही अजीब लगे लेकिन ये सच है कि दुनिया का सबसे छोटा आइलैंड इतना छोटा है कि वहां सिर्फ एक घर के अलावा सिर्फ एक पेड़ ही नजर आता है.


दरअसल, न्यूयॉर्क के एलेक्जेंड्रिया बाय के पास एक छोटा सा आइलैंड स्थित है. जिसे दुनिया का सबसे छोटा आइलैंड माना जाता है. इस आइलैंड का नाम 'जस्ट रूम इनफ' है. इस आइलैंड का साइज एक टेनिस कोर्ट के बराबर है. इससे भी ज्यादा आश्चर्य की बात यह है कि इस आइलैंड पर सिर्फ एक घर और एक पेड़ ही मौजूद है. 'जस्ट रूम इनफ' आइलैंड इतना छोटा है कि यह एक घर के एक कोने से शुरू होकर उसी घर के दूसरे कोने पर खत्म हो जाता है।


आपको बता दें कि पूरी दुनिया में करीब 2000 से ज्यादा आइलैंड मौजूद हैं और ये आइलैंड भी उनमें से एक ही है. इस आइलैंड का आकार सिर्फ 3,300 स्क्वायर फीट जगह में है. इसका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में दर्ज है. बता दें कि इस आइलैंड से पहले 'बिशप रॉक' को दुनिया का सबसे छोटा आइलैंड माना जाता था. लेकिन जस्ट रूम इनफ आइलैंड अब दुनिया का सबसे छोटा आइलैंड बन गया है।



जस्ट रूम इनफ' आइलैंड बिशप आइलैंड से आधे के बराबर है.पहले इस आइलैंड को 'हब आइलैंड' के नाम से जाना जाता था लेकिन साल 1950 में इस आइलैंड को एक परिवार ने खरीद लिया. उसके बाद उस परिवार के लोगों ने यहां पर एक छोटा सा घर बनाकर एक पेड़ लगवा दिया. कुछ समय बाद उन्होंने इस आइलैंड का नाम बदल कर 'जस्ट रूम इनफ' रख दिया।

No comments