Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

दाल-चावल जैसे ये 5 फूड जो दोबारा गर्म करते ही बन जाते हैं जहर के समान

  नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ को सरल और आसान बनाने के लिए बहुत सारे गैजेट्स और इक्विपमेंट्स हैं। जिनका लगभग हर रोज इस्तेमाल होता है।...

 

नई दिल्ली। आजकल की भागदौड़ भरी लाइफ को सरल और आसान बनाने के लिए बहुत सारे गैजेट्स और इक्विपमेंट्स हैं। जिनका लगभग हर रोज इस्तेमाल होता है। इन्हीं में से एक है फ्रिज, जिसमे हम रोजाना पता नहीं कितना खाने का सामान रखते हैं और फिर अगले दिन इन फूड्स को गर्म कर खा लेते हैं। ताजा खाना बनाकर फ्रिज में डाल देते हैं और शाम को गर्म कर खाते हैं। भले ही ये आदत बहुत ही नॉर्मल सी लगती हो लेकिन इससे सेहत को सबसे ज्यादा खतरा रहता है. खाने को दोबारा से गर्म कर खाने की आदत रखते हैं तो जान लें कि इन फूड्स को गर्म कर खाना सेहत के साथ खिलवाड़ करना है।

दोबारा ना गर्म करें ये फूड्स
आलू

लगभग हर सब्जी में आलू शामिल रहता है तो कई बार केवल आलू की सब्जी ही घर में बनाई जाती है। रिपोर्ट के मुताबिक आलू को दोबारा गर्म कर नहीं खाना चाहिए। पके हुए आलूओं को रूम टेंपरेचर पर रखा जाता है तो ये बैक्टीरिया पैदा करने लग जाते हैं। ऐसे में इन्हें दोबारा गर्म कर खाने से नुकसान होता है। पके या उबले आलू में क्लोस्ट्रीडियम बोटुनलिनम नामक बैक्टीरिया पैदा होता है जो शरीर को बहुत नुकसान पहुंचाता है।

अंडा
अंडे को खाने के मामले में यहीं सलाह दी जाती है कि इसे पकाकर तुरंत खाना चाहिए। अंडे में नाइट्रोजन की मात्रा काफी ज्यादा होती है जो गर्म होने पर नाइट्रोजन कार्सिनोजेनिक पदार्थ पैदा करने लगती है। अगर आप अंडे को दोबारा से गर्म कर खाते हैं तो कैंसर का खतरा बहुत ज्यादा रहता है।

चावल

चावल तो लगभग हर घर में बनता है। मानते हैं कि चावल 24 घंटे तक फ्रेश रहते हैं। अगर आपकी आदत भी बासी चावलों को दाल के साथ मिलाकर खाने की है तो इसे बंद कर दें। चावलों को दोबारा गर्म कर खाने से फूड प्वॉइजनिंग होने का खतरा रहता है।

चिकन
चिकन को दोबारा गर्म करने पर इसका प्रोटीन टूट जाता है और ये जहरीला रूप लेने लगता है। जो कि सेहत के लिए नुकसानदेह है। मांसाहारी भोजन पसंद करते हैं तो ध्यान रखें कि कभी भी चिकन, मछली या मांस को दोबारा गर्म कर खाने की भूल ना करें।

मशरूम को ना करें दोबारा गर्म
मशरूम की सब्जी पसंद है तो एक बार पकाकर खाने के बाद दोबारा खाने के लिए फ्रिज में ना रखें। मशरूम में मिनरल्स और प्रोटीन अच्छी मात्रा में होते हैं। इन्हें दोबारा गर्म करने से प्रोटीन नष्ट हो जाता है और ये जहरीला होकर पाचन क्रिया को प्रभावित करने लगता है।

No comments