Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

मैट्स विश्वविद्यालय रायपुर, ने अपने नवोदित इंजीनियरों के लिए विशेषज्ञ वार्ता "अनुसंधान लेखन और अनुसंधान प्रस्ताव निर्माण" एवं "साइबर सुरक्षा के लिए मशीन लर्निंग" का किया आयोजन

रायपुर। इंजीनियरिंग विभाग (एमएसईआईटी) मैट्स विश्वविद्यालय रायपुर ने अपने नवोदित इंजीनियरों को कौशल संवर्धन प्रशिक्षण प्रदान करने के प्रयास म...


रायपुर। इंजीनियरिंग विभाग (एमएसईआईटी) मैट्स विश्वविद्यालय रायपुर ने अपने नवोदित इंजीनियरों को कौशल संवर्धन प्रशिक्षण प्रदान करने के प्रयास में, "अनुसंधान लेखन और अनुसंधान प्रस्ताव तैयार करने" और "साइबर सुरक्षा के लिए मशीन लर्निंग" पर विशेषज्ञ वार्ता आयोजित की। संपूर्ण प्रशिक्षण सत्र दो विशेषज्ञ व्याख्यानों में विभाजित और आयोजित किया गया । अध्ययन और प्रशिक्षण के इस पाठ्यक्रम का उद्देश्य प्रतिभागियों / छात्रों को उनकी आगामी तकनीकी यात्रा शुरू करने के लिए आवश्यक कौशल प्रशिक्षण से लैस करना था । विशेषज्ञ वार्ता का उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा और अनुसंधान के महत्व को जानना था।
कार्यक्रम की शुरुआत हमारे माननीय कुलपति प्रो. (डॉ.) के.पी. यादव के द्वारा एक सुविचारित और प्रेरक संबोधन के साथ हुआ । माननीय कुलपति प्रो. (डॉ.) के.पी. यादव सर ने भावी इंजीनियरों को संबोधित करते हुए व्यावहारिक ज्ञान आधारित शिक्षा के साथ कौशल प्रदान करने में शैक्षणिक/औद्योगिक प्रयासों पर प्रकाश डाला और छात्रों को उनकी तकनीकी यात्रा में कौशल विकास के लिए आवश्यक क्षेत्रों पर जोर दिया। डीन एकेडमिक्स डॉ. ज्योति जनास्वामी ने समाज, उद्योगों और राष्ट्र की आज की आवश्यकता पर ध्यान केंद्रित किया और हमारे समाज की युवा क्षमता द्वारा अपनाए जाने वाले उपायों को बताया। एमएसईआईटी के प्राचार्य डॉ. अभिषेक कुमार जैन ने भी साइबर सुरक्षा जैसे आधुनिक उपकरणों के साथ कौशल हासिल करने के इच्छुक युवा उम्मीदवारों को संबोधित किया। कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग विभागाध्यक्ष डॉ. अभिषेक बधौलिया ने इस आयोजन के लिए धन्यवाद एवं आभार व्यक्त किया | पूरे सत्र का आयोजन और संचालन एमएसईआईटी के कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग विभाग द्वारा किया गया ।
सम्मानित डॉ. आर. जगदीश कन्नन, प्रोफेसर और पूर्व डीन, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, वीआईटी चेन्नई ने "रिसर्च पेपर राइटिंग एंड रिसर्च प्रपोजल फॉर्म्युलेशन" पर विशेषज्ञ वार्ता की। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि मनुष्य के रूप में हम लगातार नई चीजों और चीजों को करने के नए तरीकों की मांग कर रहे हैं। अनुसंधान वह है जो चीजों को पूरा करने के इन नए तरीकों को लेकर आया है और जीवन के हर पहलू में विकास की ओर ले गया है। सरकार, संगठन और संस्थान राष्ट्रीय विकास में अनुसंधान की भूमिका से अवगत हैं और इसलिए बहुत सारी शोध परियोजनाओं को प्रायोजित करते हैं। उनका व्याख्यान अनुसंधान प्रस्ताव और सूत्रीकरण पर केंद्रित था, जिसे कहा जाता है कि वह आधार है जिस पर अनुसंधान के हर दूसरे ढांचे और निर्माणों का बुनियाद डाला गया है। उनकी विशेषज्ञता ने छात्रों के विचारों को अनुसंधान प्रस्तावों और सूत्रीकरण के बुनियादी घटक प्रदान किए।

दूसरी विशेषज्ञ वार्ता डॉ. श्रीनिवास चक्रवर्ती सांगापू, एसोसिएट प्रोफेसर, कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग, अमृता विश्व विद्यापीठम चेन्नई और विजिटिंग पोस्ट-डॉक्टोरल रिसर्च फेलो, लंदन विश्वविद्यालय द्वारा "साइबर सुरक्षा के लिए मशीन लर्निंग" पर दी गई । उनका व्याख्यान मशीन लर्निंग पर केंद्रित था, जो साइबर सुरक्षा के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह साइबर सुरक्षा को सरल, अधिक प्रभावी, कम खर्चीला और सक्रिय बना सकता है। यह एक उप-क्षेत्र है जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मशीन लर्निंग के अंतर्गत आता है, कंप्यूटर मनुष्यों की सहायता के बिना स्वचालित रूप से नए डेटा से सीखकर कार्य करने के तरीके को बदलते हैं। मशीन लर्निंग की मदद से साइबर सिक्योरिटी सिस्टम पैटर्न का विश्लेषण कर सकता है और साइबर हमलों को रोकने में मदद करता है। यह पैटर्न विकसित करने और एल्गोरिदम के साथ उन पैटर्नों में हेरफेर करने के बारे में है। मशीन लर्निंग कुछ पैटर्न पर आधारित है जो नए डेटा के अनुसार नई भविष्यवाणी करने में सक्षम हैं, जैसे शॉपिंग एप्लिकेशन जो आपको आपके पिछले विचारों के आधार पर कई सिफारिशें प्रदान करता है। बाद में, उन्होंने समझाया कि एक पैटर्न विकसित करने के लिए, इसमें समृद्ध डेटा होना चाहिए, क्योंकि डेटा को संभावित संरचना से संभावित परिणामों का प्रतिनिधित्व करना चाहिए। इसे हमेशा रोबोट के रूप में गलत समझा जाता है । मशीन लर्निंग का उपयोग साइबर सुरक्षा के भीतर विभिन्न डोमेन में किया जा सकता है ताकि सुरक्षा प्रक्रिया को बढ़ाया जा सके और सुरक्षा विश्लेषक के लिए नए हमलों की पहचान करना, प्राथमिकता देना और उनसे उसका समाधान आसान हो सके।

मैट्स विश्वविद्यालय रायपुर के माननीय कुलाधिपति, श्री गजराज पगारिया जी हमारे युवा टेक्नोक्रेट्स को ऐसे सभी नवीनतम ज्ञान और प्रौद्योगिकी प्रदान करने के हमारे सभी प्रयासों में हमेशा प्रोत्साहन के स्रोत रहे हैं। मैट्स विश्वविद्यालय के महानिदेशक श्री प्रियेश पगारिया जी ने भी अपने संदेश में वास्तविक व्यवहार में ऐसे व्याख्यानों के सफल प्रयोग को देखने के लिए अपनी उत्सुकता व्यक्त की। कुलसचिव श्री गोकुलानंद पंडा जी ने भी ऐसे आयोजनों के लिए युवा अभियंताओं को प्रोत्साहन का संदेश भेजा ।

No comments