Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

रायपुर स्टेशन का प्लेटफॉर्म नंबर-7 तैयार है, गुढ़ियारी तरफ से लोग सीधे आ सकेंगे

  रायपुर । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर रेल मंडल और आरवीएच के बीच दोहरीकरण का काम चल रहा है। जिसके चलते कई ट्रेनों को रद्द किया गया ह...

 

रायपुर । दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के रायपुर रेल मंडल और आरवीएच के बीच दोहरीकरण का काम चल रहा है। जिसके चलते कई ट्रेनों को रद्द किया गया है तो वहीं बहुत से ट्रेनों को दूसरे रूट में डायवर्ट किया गया। इसके अलावा रायपुर स्टेशन यार्ड का आधुनिकीकरण का काम जारी है। प्लेटफार्म नंबर 7 का भी रेलवे तेजी से निर्माण कर रहा है। इन सभी कार्यों से आम लोगों को काफी असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। जिसे लेकर रेलवे ने आने वाले दिनों में यात्रियों को मिलने वाली सुविधाओं की जानकारी देकर एक उम्मीद दी है। रेलवे ने बताया कि रायपुर रेल मंडल और रायपुर आरवीएच के बीच दूसरी रेल लाइन बिछाने का काम चल रहा है। इनके मध्य ब्लॉक का काम 10 मई तक पूरा किया जाएगा। जिसके बाद यात्रियों को कई सुविधाएं मिलेंगी।

1- रायपुर स्टेशन पर बन रहे प्लेटफार्म नंबर 7 का काम पूरा हो जाएगा। जिससे यात्रियों को इसका फायदा मिलेगा और ट्रेनों को इस प्लेटफार्म से आगमन-प्रस्थान कराया जा सकेगा।

2- रायपुर स्टेशन पर एंट्री लेने के लिए फिलहाल मुख्य दरवाजे का उपयोग किया जाता है, लेकिन इस प्लेटफार्म के बनने के बाद गुढ़ियारी साइड से भी लोग डायरेक्ट प्लेटफार्म में एंट्री कर पाएंगे। अभी गुढ़ियारी साइड से एंट्री करने पर लोगों को फुट ओवर ब्रिज एवं एक्सीलेटर के माध्यम से स्टेशन में आना-जाना पड़ता है। जल्द ही ये बाध्यता खत्म हो जाएगी।

4- रायपुर से टिटलागढ़ के मध्य अति महत्वपूर्ण दोहरीकरण का काम पूरा होते ही इस सेक्शन में दोहरीकरण होने से ट्रेनों के आवागमन में सहायता मिलेगी। जिससे गाड़ियों को चलाने की क्षमता बढ़ेगी। जिसका डायरेक्ट फायदा यात्रियों को मिलेगा।

5-ट्रेन के आने जाने के लिए स्पेस मिलने से ट्रेनों के मूवमेंट में फायदा होगा। जिससे ट्रेनों के तय टाइमलाइन में चलने में सुविधा होगी। दरअसल छत्तीसगढ़ में इस वक्त रेलवे ने मेगा ब्लॉक लिया है। रायपुर से गुजरने वाली कई ट्रेनें रद्द कर दी गई है। कुछ ट्रेनों का स्टॉपेज बदलकर दूसरे स्टेशनों में शिफ्ट कर दिया गया है। जिसके चलते यात्रियों को भागदौड़ करनी पड़ रही है। मुंबई-हावड़ा मार्ग पर चलने वाली कई ट्रेनों की आवाजाही बाधित है। जिससे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। स्टेशनों में सही जानकारी देने वाला भी कोई नहीं है।

No comments