Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

यूपी में कल भी खुलेंगे स्कूल, रविवार को लेकर सीएम योगी ने जारी किया आदेश

 लखनऊ । यूपी के कुछ स्कूलों को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने आदेश जारी किया है। सीएम योगी के आदेश के मुताबिक प्रदेश में एक अक्टूबर को रविवार ह...

 लखनऊ । यूपी के कुछ स्कूलों को लेकर सीएम योगी आदित्यनाथ ने आदेश जारी किया है। सीएम योगी के आदेश के मुताबिक प्रदेश में एक अक्टूबर को रविवार है। इसके बाद भी सरकारी माध्यमिक विद्यालय खोले जाएंगे। दरअसल दो अक्टूबर को गांधी जयंती मनाई जाएगी। इसके तहत रविवार यानि एक अक्टूबर को स्वच्छांजलि कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। इसको लेकर सीएम योगी ने एक अक्टूबर को सरकारी स्कूलों को खोले जाने का आदेश दिया है। सीएम योगी ने कहा है कि परिषदीय और माध्यमिक स्कूलों के विद्यार्थियों की इस दौरान प्रभातफेरी निकाली जाएगी। उन्होंने कहा, प्रभातफेरी निकालने के बाद विद्यार्थी और शिक्षक विद्यालय परिसर की साफ-सफाई के दायित्व का भी निर्वहन करेंगे। हालांकि इस दौरान पढ़ाई नहीं होगी।

स्कूलों को लेकर सीएम योगी का बड़ा फैसला

श्रमिकों के बच्चों की गुणवत्तापरक शिक्षा के लिए अटल आवासीय विद्यालयों की स्थापना के बाद अब मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश के 57 जिलों में सर्वसुविधायुक्त आधुनिक मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालयों की स्थापना करने का फैसला किया है। सभी 75 जिलों में एक-एक कम्पोजिट विद्यालय को ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय कम्पोजिट विद्यालय’ के रूप में उच्चीकृत किया जाएगा। शुक्रवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री ने इस संबंध में जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने निर्देश दिए कि हमें प्री-प्राइमरी से लेकर कक्षा 12वीं तक के लिए सर्वसुविधायुक्त विद्यालयों की स्थापना की दिशा में आगे बढ़ना होगा। 57 जनपदों में एक-एक ‘मुख्यमंत्री मॉडल कम्पोजिट विद्यालय’ की स्थापना की तैयारी करें। इन का परिसर 5-10 एकड़ का हो।

पीएम श्री स्कूलों का निर्माण दिसंबर तक पूरा होगा

सीएम ने शुक्रवार को उच्चस्तरीय बैठक में निर्देश दिए कि पीएम श्री योजना के तहत प्रथम चरण में विकास के लिए चयनित 272 प्राथमिक परिषदीय विद्यालय और 570 कम्पोजिट परिषदीय विद्यालय और 82 माध्यमिक विद्यालयों में भारत सरकार के दिशा-निर्देशों के अनुरूप सभी आवश्यक निर्माण कार्य दिसंबर तक पूरा करा लिया जाए।

हर कक्षा के लिए तीन न्यूनतम सेक्शन होंगे

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मुख्यमंत्री मॉडल कंपोजिट विद्यालयों के लिए संबंधित जनपदों में भूमि का चिन्हांकन शीघ्र पूरा कर लें। प्रारंभिक रूप में यहां हर कक्षा के लिए न्यूनतम तीन सेक्शन की व्यवस्था हो। विद्यालय परिसर में प्रधानाचार्य, शिक्षक संवर्ग व अन्य स्टाफ के लिए आवासीय सुविधा हो। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि प्रदेश में संचालित 24 हजार कंपोजिट विद्यालयों (प्री प्राइमरी से कक्षा 8) से 75 विद्यालयों का चयन कर उन्हें ‘मुख्यमंत्री अभ्युदय कम्पोजिट विद्यालय’ के रूप में उच्चीकृत किया जाए। इन मुख्यमंत्री अभ्युदय विद्यालयों में पांच कक्षा-कक्षों से युक्त अभ्युदय ब्लॉक, मिड डे मील शेड, बाल वाटिका, पोषण वाटिका, सुरक्षाकर्मी की तैनाती, बाल सुलभ फर्नीचर, मॉड्यूलर डेस्क बेंच, वाई-फाई व सीसीटीवी की सुविधा हो।

No comments