Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

बिना पंजीकरण वाले भी कर सकेंगे ‘भगवान’ के दर्शन, धामी सरकार का चारधाम पर क्या प्लान?

   देहरादून। चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने अफसरों को बिना पंजीकरण वाले श्रद्धालुओं को भी दर्शन क...

  

देहरादून। चारधाम यात्रा व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री पुष्कर धामी ने अफसरों को बिना पंजीकरण वाले श्रद्धालुओं को भी दर्शन कराने की दिशा में प्रयास करने के निर्देश दिए। अफसरों को निर्देश दिए कि ग्राउंड जीरो पर व्यवस्थाएं बनाएं। मंगलवार शाम को सीएम धामी ने बैठक ली।

श्रद्धालु सुखद संदेश लेकर वापस जाएं, ये सुनिश्चित कराया जाए। सीएम ने कहा कि चारधाम यात्रा में भीड़ प्रबंधन का विशेष ध्यान रखें। तय किया जाए कि चारों धामों में श्रद्धालुओं की जो संख्या निर्धारित की है, उसके अनुसार ही श्रद्धालुओं को भेजा जाए।

बिना रजिस्ट्रेशन के जो श्रद्धालु उत्तराखंड की सीमा में प्रवेश कर चुके हैं, वे चारधाम के अलावा अन्य धार्मिक एवं पर्यटक स्थलों के लिए जाना चाहते हैं तो उन्हें भेजने के प्रयास करें। अधिकारी ग्राउंड में जाकर श्रद्धालुओ से फीडबैक भी लें।

अधिकारियों को हर समय सतर्क रहने के निर्देश दिए। बैठक में मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव शैलेश बगोली,आयुक्त गढ़वाल विनय शंकर पांडेय, डीजी सूचना बंशीधर तिवारी आदि मौजूद रहे।

फील्ड में रहें बिजली-पानी से जुड़े अफसर
सीएम धामी ने गर्मियों में बिजली-पानी की पुख्ता व्यवस्था बनाए रखने को दोनों विभागों के अफसरों को फील्ड में डटे रहने के निर्देश दिए।

वनाग्नि रोकने को जागरूकता पर जोर
सीएम ने वनाग्नि रोकने को जन जागरूकता पर भी ध्यान देने को कहा। निर्देश दिए कि सभी सचिव अपने तय जिलों में जाकर वनाग्नि से प्रभावित क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण करें।

पंजीकरण कराने के बाद ही यात्रा निकलें : डीजीपी

पुलिस महानिदेशक अभिनव कुमार ने कहा ै कि चारधाम यात्रा पर आ रहे यात्रियों को पंजीकरण कराना जरूरी है। उन्होंने सलाह देते हुए कहा कि यात्री बगैर पंजीकरण कराए यात्रा पर न निकले। मंगलवार को डीजीपी अभिनव कुमार बदरीनाथ में व्यवस्थाओं का जायजा लेने पहुंचे थे।

डीजीपी ने बदरीनाथ में मन्दिर परिसर के आस-पास सुरक्षा व्यवस्थाओं का जायजा लिया। बदरीनाथ यात्रा पर आये श्रद्धालुओं से बातचीत कर पुलिस व्यवस्था का फीड बैक लिया।

चारधाम यात्रा और बुद्ध पूर्णिमा स्नान पर न हो परेशानी

डीपीजी अभिनव कुमार ने अफसरों से कहा कि चारधाम यात्रा में यात्रियों को किसी तरह की कोई परेशानी न हो। इसका पूरा ध्यान रखा जाए। साथ ही उन्होंने हरिद्वार में बुद्ध पूर्णिमा स्नान के लिए यातायात प्लान बनाने को कहा, ताकि श्रद्धालुओं को दिक्कत न हो। मंगलवार को ये निर्देश उन्होंने समीक्षा बैठक में दिए। भीड़ बढ़ने पर यात्रियों को रोकने के निर्देश दिए।

No comments