Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

भारी बारिश के बाद भूस्खलन से बढ़ी टेंशन, 100 सड़कें बंद; केदारनाथ-बदरीनाथ चारधाम रूट का क्या हाल?

देहरादून । उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद यात्रियों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। पर्वतीय रूटों पर जमकर बारिश होने की वजह से ह...

देहरादून । उत्तराखंड में भारी बारिश के बाद यात्रियों को काफी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। पर्वतीय रूटों पर जमकर बारिश होने की वजह से हाईवे समेत कई सड़कें बंद हो गईं हैं। सड़कों के बंद होने से यात्रियों को काफी परेशानी हो रही है।

दूसरी ओर, बदरीनाथ रूट के कई जगह बंद होने से तीर्थ यात्री फंस गए हैं। जबकि, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे सुचारू है। मौसम विभाग ने उत्तराखंड में भारी बारिश का अलर्ट भी जारी किया है। उत्तराखंड में मानसून की पहली ही बारिश में सड़कें बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई हैं।

दो दिन की बारिश से राज्यभर में 244 सड़कें अवरुद्ध हो गईं जिसमें से 98 सड़कों को अभी तक नहीं खोला जा सका है। लोक निर्माण विभाग की रिपोर्ट के अनुसार राज्य में बारिश की वजह से सड़कों को भारी नुकसान पहुंच रहा है। रविवार की बारिश से राज्य में कुल 135 सड़कें बंद हुई।

जबकि 109 सड़कें पहले से ही बंद चल रही थी। इस तरह रविवार दिन तक राज्य में कुल बंद सड़कों की संख्या 244 पहुंच गई थी। हालांकि दिनभर में लोक निर्माण विभाग की ओर से 146 सड़कों को यातायात के लिए खोल दिया गया।

जिसके बाद अब 98 सड़कें बंद चल रही हैं। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख अभियंता दीपक यादव ने बताया कि राज्य में अभी एक राष्ट्रीय राजमार्ग, पांच राज्य मार्ग, आठ मुख्य मार्ग और दो जिला मार्ग बंद चल रहे हैं। उन्होंने बताया कि सड़कों को खोलने का काम तेजी से चल रहा है।

लेकिन कई स्थानों पर लगातार बारिश और भूस्खलन की वजह से इस काम में देरी हो रही है। उन्होंने बताया कि राज्य भर में सौ से अधिक जेसीबी मशीनों को सड़क खोलने के काम में लगाया गया है।

खराब मौसम के चलते हवाई सेवाएं प्रभावित

खराब मौसम के कारण रविवार को कुमाऊं के पंतनगर और देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर हवाई सेवाएं प्रभावित रहीं। यात्रियों को परेशानी झेलनी पड़ी। कम दृश्यता के चलते दिल्ली से देहरादून होकर पंतनगर पहुंची एलायंस एयर की फ्लाइट लैंड नहीं कर पाई।

विमान पंतनगर रन-वे के ऊपर दो चक्कर लगाने के बाद वापस देहरादून डायवर्ट कर दिया गया। विमान को देहरादून में भी लैंड करने के लिए हवा में दो चक्कर लगाने पड़े, तब कहीं जाकर लैंड कर सका। वहीं जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर जहां दो उड़ानें एक घंटे देर से पहुंचीं। जबकि एक उड़ान रद्द रही।

बारिश से बंद सड़कें जल्द खोली जाएं सुमन

यातायात को सुचारू रखने के लिए बारिश और मलबे की वजह से बंद होने वाले रास्तों को जल्द से जल्द खोला जाएगा। रविवार को आपदा प्रबंधन एवं पुनर्वास सचिव विनोद कुमार सुमन ने उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के आईटी पार्क स्थित राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र से जनपदों की स्थिति की समीक्षा के दौरान अधिकारियों को इसके सख्त निर्देश दिए। उन्होंने अमूमन सूखी रखने वाली नदियों पर मानसून सीजन में खासतौर पर नजर रखने को कहा है। बारिश की वजह से इन नदियों में बाढ़ की स्थिति बनने से खतरा हो सकता है।


No comments