Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

गुजरा संकुल के मेगा पालक शिक्षक बैठक संपन्न, बच्चों के विकास और शिक्षा के प्रति उनका रुझान बढ़ाने पालकों को दिए गए टिप्स

गरियाबंद ।  मेगा पालक शिक्षक बैठक अभियान के तहत मंगलवार को गुजरा संकुल में पालक शिक्षक बैठक का आयोजन किया गया। बैठके में पालकों के साथ बेहतर...




गरियाबंद ।  मेगा पालक शिक्षक बैठक अभियान के तहत मंगलवार को गुजरा संकुल में पालक शिक्षक बैठक का आयोजन किया गया। बैठके में पालकों के साथ बेहतर संवाद स्थापित करते हुए बच्चों के बेहतर शिक्षा और शिक्षा के प्रति रुझान बढ़ाने पर जोर दिया गया। विभिन्न विषयों में चर्चा की है। इस दौरान कार्यक्रम में संकुल के प्राचार्य विकास देवसर ने बैठक के उद्देश्य से अवगत कराते हुए बच्चों में शिक्षा के प्रति रुझान बढ़ाने पालकों को 12 बिंदुओं में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मेरा कोना के अंतर्गत घर में ऐसा वातावरण तैयार करें, जहां बच्चों को पढ़ाई में किसी प्रकार की कोई परेशानी ना हो। प्रत्येक पालक बच्चों की दिनचर्या सुनिश्चित करें, उन्हें समय निर्धारण के लिए प्रेरित करें। बच्चों ने स्कूल में क्या सीखा इसकी जानकारी ले। उनकी अकादमी प्रगति एवं परीक्षा पर चर्चा करें, अच्छे अंक लाने के लिए प्रोत्साहित करें। बच्चों के सामने अपने विचार व्यक्त करें ताकि उनमें भी बेझिझक बोलने का क्षमता विकसित हो। पुस्तक की उपलब्धता सुनिश्चित करें। 

वहीं स्कूल स्तर में बस्तारहित शनिवार के माध्यम से सीखने योग्य गतिविधियों, सांस्कृतिक कार्यक्रमो, खेलकूद का आयोजन करने। बच्चों के आयु तथा कक्षा अनुरूप स्वास्थ्य परीक्षण एवं पोषण की जानकारी देने, जाति आय निवास प्रमाण पत्र बनवाने जिससे कि बच्चों को भविष्य में किसी प्रकार की तकलीफ ना हो। न्योता भोज के लिए प्रेरित करने जिससे कि शुभ अवसरों में बच्चों को पौष्टिक व रुचिकर भोजन उपलब्ध हो। विभिन्न प्रतियोगिकी परीक्षाओं व छात्रवृत्ति सम्बन्धित विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान करने के साथ ही विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से पढ़ाई के बारे में बताया गया।

बैठक में प्रधान पाठक रोमन लाल चंद्राकर ने शासन की विभिन्न हितग्राही योजनाओं के बारे में जानकारी दी। प्रधान पाठक देहर लाल ने नई शिक्षा नीति 2020 के बारे में बताया। संकुल समन्वयक ललित ध्रुव कर ने पालक शिक्षक बैठक के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम का संचालन शिक्षक दीपक सरवैया ने किया। बैठक में मुख्य रूप से फलेंद्र देवांगन, विधायक प्रतिनिधि देव शरण ध्रुव, नाथूराम कुमार, ह्यूमन लाल ध्रुव, नरेश ध्रुव, सेकंड ध्रुव, पवन दीवान, धर्मराज, विसेराम सोरी, शिक्षकगणों में संध्या वर्मा, रोशन शांडिल्य, महेंद्र यादव, जितेंद्र साहू, जगदीश वर्मा, पुष्पा तावरकर, प्राचार्य आईपी साहू व अन्य शिक्षक गण उपस्थित थे।

No comments