Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

Classic Header

{fbt_classic_header}

Top Ad

ब्रेकिंग :

latest

Breaking News

- Advertisement - Ads " alt="" />" alt="" />

आपदा से निपटने को अलर्ट रहने के साथ सीएम धामी के कड़े निर्देश

   देहरादून । उत्तराखंड में दो दिन से लगातार हो रही बारिश से उपजे हालात के मद्देनजर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी अधिकारियों को 24 घ...

  

देहरादून । उत्तराखंड में दो दिन से लगातार हो रही बारिश से उपजे हालात के मद्देनजर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी अधिकारियों को 24 घंटे हाईअलर्ट मोड में रहने के निर्देश दिए। आपदा कंट्रोल रूम आकर मुख्यमंत्री ने विभिन्न क्षेत्रों में हो रही बारिश और उसकी वजह से नुकसान की रिपोर्ट ली।

उन्होंने अतिवृष्टि होने पर यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर रोकने व्यवस्था करने के निर्देश भी दिए।वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी डीएम को निर्देश दिये कि अतिवृष्टि और भूस्खलन से संबंधित क्षेत्रों से लोगों को सुरक्षित स्थानों पर रखा जाए।

श्रद्धालुओं और यात्रियों को सुरक्षित स्थानों पर ठहरने की व्यवस्था के साथ ही भोजन और बच्चों को दूध की पर्याप्त व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाय। जल भराव की जानकारी लेते हुए मुख्यमंत्री ने जल निकासी की बेहतर व्यवस्था के निर्देश दिए।

नदियों के जल स्तर बढ़ने की स्थिति में नदी किनारे और अन्य संवेदनशील इलाकों में रहने वाले लोगों को भी जागरूक करने के लिए कहा। उन्होंने खतरे वाले स्थानों पर एनडीआरएफ, एसडीआरएफ तथा जल पुलिस को तैनात करने के निर्देश दिए।

इस अवसर पर सचिव आपदा प्रबंधन विनोद कुमार सुमन, एसीईओ-प्रशासन आनंद स्वरूप, एसीईओ-क्रियान्वयन राजकुमार नेगी, जेसीईओ मोहम्मद ओबैदुल्लाह अंसारी, यूएलएमएमसी के निदेशक शांतनु सरकार, यूएसडीएमए के विशेषज्ञ डीडी डालाकोटी,मनीष भगत, डॉ. पूजा राणा, रोहित कुमार, डॉ. वेदिका पंत, तंद्रीला सरकार, जेसिका टेरोन आदि मौजूद थे।
आपदा में किसी को अकेला न छोड़ने का संकल्प

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा है कि राज्य सरकार ने केदारनाथ धाम के मार्गों को ठीक करने और यात्रियों की सुरक्षा और भी पुख्ता करने की दिशा में 30 करोड़ रुपये की राशि जारी की है। प्रदेश का हर नागरिक उनका परिवार है और अपने परिवार के किसी भी सदस्य को आपदा में अकेला नहीं छोड़ना उनका संकल्प है।

यह बात मुख्यमंत्री ने शुक्रवार को अपने देहरादून आवास में वर्चुअल रूप से रुद्रप्रयाग में आयोजित जागतोली दशज्यूला विकास महोत्सव कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कही।

मौसम के अनुसार ही यात्रा कार्यक्रम बनाएं

मुख्यमंत्री ने कहा कि चारधाम यात्रियों की सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। यात्री मौसम को देखते हुए ही यात्रा कार्यक्रम तय करें। अधिक बारिश होने की स्थिति में सुरक्षित स्थानों पर रुके रहें। सीएम ने कहा कि आपदा प्रभावितों के साथ राज्य सरकार मजबूती के साथ खड़ी है। आपदा प्रभावितों को तत्काल राहत राशि मुहैया कराई जा रही है। बचाव कार्य युद्धस्तर पर संचालित किए जा रहे हैं।

No comments